scriptइस अस्पताल में बच्चे ऑपरेशन से पहले रोते नहीं हैं, मुस्कुराते हैं | Children hospital unveils mini car for patient to ride to surgery | Patrika News

इस अस्पताल में बच्चे ऑपरेशन से पहले रोते नहीं हैं, मुस्कुराते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2017 03:24:09 pm

Submitted by:

Ekktta Sinha

कैलिफोर्निया के एक अस्पताल ने एक ऐसा तरीका खोज निकाला है कि बीमार बच्चे ऑपरेशन थिएटर में बड़ी खुशी-खुशी जाते हैं।
 

California,surgery,children hospital,Mini car,Opration Theatre

,California,surgery,children hospital,Mini car,Opration Theatre,

ऑपरेशन एक ऐसी चीज है, जिसका नाम सुन कर ही डर लगने लगता है। सर्जरी छोटी हो या बड़ी, उसके पहले नर्वस हो जाना आम बात है। फिर सर्जरी अगर किसी बच्चे की हो, तो उसे समझाना और बहलाना आसान नहीं होता। कैलिफोर्निया के एक अस्पताल ने एक ऐसा तरीका खोज निकाला है कि ऑपरेशन थिएटर में जाने के पहले बच्चों के चेहरे पर डर से ज्यादा मुस्कुराहट होती है।
कैलिफोर्निया के सैन डियागो में स्थित रैडी चिल्ड्रन्स अस्पताल न सिर्फ बच्चों का इलाज करता है, बल्कि इलाज के दौरान उनके आराम का भी पूरा ध्यान रखता है। जब छोटे-छोटे बच्चे सर्जरी के लिए ऑपरेशन थिएटर में जाते थे, तो उनके चेहरे पर उदासी देख कर सबको बहुत बुरा लगता था। इसी वजह से अस्पताल का स्टाफ कोई ऐसी व्यवस्था करना चाहता था कि बच्चों के चेहरे पर उदासी की बजाय मुस्कान आ जाए। फिर उन्होंने इसका उपाय खोज भी निकाला।

खिलौना गाड़ी में जाते हैं सर्जरी के लिए
अब अस्पताल में वार्ड के बाहर कुछ गाडिय़ां खड़ी रहती हैं। ये गाडिय़ां बीएमडब्ल्यू, मर्सीडीज, लेंबोर्गिनी का खिलौना रूप होती हैं, जिन्हें देखकर बच्चों की बांछें खिल जाती हैं। बच्चों को ऑपरेशन थिएटर तक इन्हीं गाडिय़ों में ले जाया जाता है। इन्हें चलाने के लिए नर्स या डॉक्टर रिमोर्ट का प्रयोग करते हैं। जब बच्चे इनमें बैठते हैं, तो अपनी बीमारी भूल जाते हैं। गाड़ी का हैंडल उनके हाथ में होने से उन्हें लगता है कि वे गाड़ी खुद ही ड्राइव कर रहे हैं। बैठाने से पहले उनसे पूछा जाता है कि वे कौन-सी गाड़ी में सवार होना पसंद करेंगे।
अस्पताल का स्टाफ करता है चीयर
इतना ही नहीं, जब बच्चे खिलौना गाड़ी पर सवार होकर ऑपरेशन के लिए जाते हैं, तो रास्ते में अस्पताल का स्टाफ खड़ा होकर उनके लिए चीयरिंग भी करता है। जहां-जहां से बच्चे गुजरते हैं, स्टाफ के लोग उन्हें हाईफाई देते हैं और खुश होकर उनका स्वागत करते हैं। ऐसे में बच्चे अपनेआपको बहुत खास और विजेता की तरह महसूस करते हैं। यही बात उनका डर दूर भगा देती है और वे खिलखिलाने लगते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो