scriptतुर्की-सीरिया के बाद चीन, अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में शक्तिशाली भूकंप, 7.3 तीव्रता के झटके से कांपी धरती | China Earthquake: 7.3 Magnitude Earthquake Hits Eastern Tajikistan, Afghanistan and china | Patrika News

तुर्की-सीरिया के बाद चीन, अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में शक्तिशाली भूकंप, 7.3 तीव्रता के झटके से कांपी धरती

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2023 08:13:19 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

तुर्की-सीरिया के बाद आज चीन, अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए। 23 फरवरी गुरुवार सुबह चीन में आए भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। साथ ही तजाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप से धरती कांपी है।

earthquake.jpg

China Earthquake: 7.3 Magnitude Earthquake Hits Eastern Tajikistan, Afghanistan and china

Earthquake In China: तुर्की-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अभी तक दोनों देश जूझ रहे है। इस बीच आज यानी कि 23 फरवरी गुरुवार को चीन, अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए। गुरुवार सुबह चीन में 7.3 और पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 मैग्नीट्यूड तीव्रता का भूकंप आया है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दोनों देशों में भूकंप के झटकों की पुष्टि की है। मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह चीन और ताजिकिस्तान सीमा पर 7.3 मैग्निट्यूड तीव्रता के झटके महसूस किए गए। चीन में गुरुवार (23 फरवरी) को लगभग 8:37 बजे झिंजियांग में 7.3 तीव्रता के भूकंप और पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 तीव्रता के झटकों को महसूस किया। अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह 6 बजकर 7 मिनट पर भूंकप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में आए भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 265 किलोमीटर दूर स्थित था। यहां 6.7 तीव्रता का भूकंप आया।


CENC ने की चीन में आए भूकंप की पुष्टि


ड्रैगन मुल्क चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) ने उइगर स्वायत्त क्षेत्र में गुरुवार सुबह आए भूकंप की पुष्टि की है। जबकि यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने ताजिकिस्तान-अफगानिस्तान में आए भूकंप के झटकों की जानकारी दी। हालांकि भूकंप से जान-माल को हुई क्षति की अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। चीन, तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए भूकंप के बाद वहां की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी का अभी इंतजार है।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड के बागेश्वर में भूकंप के झटके: 2.5 रही तीव्रता, घरों से बाहर निकले लोग

https://twitter.com/Indiametdept?ref_src=twsrc%5Etfw

बुधवार को नेपाल में आया था भूकंप, दिल्ली सहित कई राज्यों में भी कांपी थी धरती

इससे पहले नेपाल में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। इस भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में भी देखने को मिला।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। बता दें कि नेपाल में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप आ रहे हैं। इससे पहले 24 जनवरी को 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था। पिछले साल नवंबर में भी नेपाल में 6.3 तीव्रता भूकंप देखा था। 20 फरवरी को उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें – महाविनाश के बाद तुर्की में फिर आया भूकंप: 6.4 तीव्रता के झटके, 3 की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो