scriptविरोध से बाज नहीं आ रहा है चीन, NSG में भारत की सदस्यता को लेकर अब भी अपने रुख पर कायम | China on India's membership in the NSG stick to your stand | Patrika News

विरोध से बाज नहीं आ रहा है चीन, NSG में भारत की सदस्यता को लेकर अब भी अपने रुख पर कायम

Published: Nov 16, 2016 07:25:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

एनएसजी) में भारत की सदस्यता को लेकर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। वह अब भी भारत की दावेदारी का विरोध करने के अपने रुख पर कायम है।

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता को लेकर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। वह अब भी भारत की दावेदारी का विरोध करने के अपने रुख पर कायम है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की।
चीन की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब वियना में गत 11 नवंबर को एनएसजी सदस्य देशों की हुई बैठक में भारत के इस संगठन में शामिल करने के आवेदन को लेकर चर्चा हो चुकी है। वियना बैठक में चीन के रुख के बारे में जेंग ने कहा, हम मानते हैं कि हमें अपने द्वि-चरणीय दृष्टिकोण पर कायम रहना चाहिए। 
पहले चरण में हमें यह पता लगाना चाहिए कि क्या विचार-विमर्श और चर्चा के माध्यम से गैर एनपीटी सदस्य एनएसजी सदस्यता के लिए आवेदन के पात्र हैं। दूसरे चरण में हमें विशिष्ट गैर एनपीटी सदस्यों को एनएसजी में प्रवेश देने पर चर्चा करनी चाहिए। 
उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि इसका हल गैर पक्षपाती और सभी गैर एनपीटी सदस्यों पर लागू होना चाहिए। साथ ही एनएसजी के मूलमंत्र के अलावा एनपीटी के अधिकारों, प्रभाव और अखंडता को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो