scriptChina’s former justice minister given death sentence for corruption | भ्रष्टाचार करने वाले पूर्व न्याय मंत्री को चीन ने सुनाई मौत की सजा | Patrika News

भ्रष्टाचार करने वाले पूर्व न्याय मंत्री को चीन ने सुनाई मौत की सजा

China Crackdown on Corruption: चीन ने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए अपने एक पूर्व सरकारी मंत्री को मौत की सजा सुनाई है। 67 वर्षीय फू झेंगहुआ ने बीजिंग म्यूनिसिपल पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो प्रमुख और सार्वजनिक सुरक्षा के उपमंत्री के रूप में भी काम करते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया था।

Published: September 22, 2022 05:06:10 pm

चीन भ्रष्टाचार के खिलाफ कितना सख्त है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उसने अपने भ्रष्ट अधिकारी को मौत की सजा सुनाई है। गुरुवार को चीन की एक अदालत ने पूर्व न्याय मंत्री को दो साल की जेल और मौत की सजा सुनाई है। चीनी मीडिया के मुताबिक चीन के पूर्व न्याय मंत्री और टॉप पब्लिक सिक्योरिटी ऑफिसर फू झेंगहुआ (Fu Zhenghua) को गुरुवार को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए दो साल की सजा के साथ मौत की सजा दी गई है। झेंगहुआ पर आरोप है कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया था।
China’s former justice minister China Fu Zhenghua given death sentence for corruption
China’s former justice minister China Fu Zhenghua given death sentence for corruption
Fu Zhenghua चीनी सरकार में बीजिंग म्यूनिसिपल पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो प्रमुख, सार्वजनिक सुरक्षा उपमंत्री और न्याय मंत्री के रूप में भी काम किया था। उन्हें इसी वर्ष जुलाई में रिश्वत लेने के शक में गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में उन्हें जिलिन प्रांत के चांगचुन में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट में पेश किया गया जहां उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार किया है। चीनी मीडिया के अनुसार, झेंगहुआ ने स्वीकार किया है कि उन्होंने 117 मिलियन युआन (17.3 मिलियन डॉलर) रुपये गिफ्ट या रकम के रूप में लिए थे। कोर्ट में पेश हुए गवाहों ने बताया कि उन्होंने अपने पदों का दुरपयोग करते हुए बिजनस ऑपरेशन, आधिकारिक पदों और कानूनी मामलों के संबंध में दूसरों से रिश्वत ली या उनसे अपना लाभ निकाला।
उनपर ये भी आरोप हैं कि उन्होंने बीजिंग म्युनिसिपल पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो आधिकारिक पद पर रहते हुए अपने भाई को आपराधिक मुकदमे से बचाया था जिसपर गंभीर आरोप लगे थे। उन्हें दो साल की सजा दी गई है और मौत की सजा भी सुनाई गई है। यदि इन दो सालों में उनके व्यवहार में बदलाव देखा गया तो उनकी मौत की सजा उम्रकैद में बदली जा सकती है।

इससे पहले चीन के सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटोरेट द्वारा प्रकाशित एक बयान के अनुसार, फाइनैन्स सेक्टर में चीन के सर्वोच्च पदस्थ अधिकारियों में से एक को रिश्वत लेने और अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

चीन के बैंकिंग नियामक आयोग (CBRC) के एक पूर्व वरिष्ठ सरकारी अधिकारी Cai Esheng को भ्रष्टाचार के आरोप में सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटोरेट ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले जनवरी में उन्हें चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से भी निष्कासित कर दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींकांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान मेंप्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, 7 मिनट के भाषण में जनता का दिल जीत गए पीएम मोदी, देरी के लिए मांगी क्षमा1 अक्टूबर से जीएसटी का नया प्रावधान, चाहे बेचों या खरीदों जरूर करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.