अमरीका ने चीनी कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध, चीन ने जवाब देने की धमकी दी

अमरीका अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने काफी समय से चीन सरकार द्वारा किए जा रहे अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों के दमन को रोकने की मांग कर रहा है।

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Jul 2021, 02:04 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका सरकार द्वारा चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने जाने पर चीन ने कहा है कि वह प्रतिबंधों का जवाब देने के लिए "जरूरी उपाय" करेगा। चीन के व्यापार मंत्रालय ने कहा कि अमरीका यह कदम अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार नियमों का गंभीर उल्लंघन है। मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि प्रभावित कंपनियों के वैध अधिकार तथा हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन - रिपोर्ट

उल्लेखनीय है कि अमरीकी वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए बताया था कि चीन की कुछ इलेक्ट्रॉनिक और प्रौद्योगिकी कंपनियों ने शिनजियांग में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीन सरकार के दमन को सपोर्ट करते हुए तकनीकी सहयोग दिया था। इन कंपनियों को ही अमरीका ने अपने उपकरण अथवा अन्य सामान के बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया तथा उल्लंघन करने पर दंड का प्रावधान किया है।

यह भी पढ़ें : कोरोना की दूसरी लहर और लॉकडाउन के बावजूद कंपनियों को नहीं हुआ अधिक नुकसान

अमरीका अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने काफी समय से चीन सरकार द्वारा किए जा रहे अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों के दमन को रोकने की मांग कर रहा है। इसी कारण से उसने चीनी कंपनियों पर भी पाबंदी लगाई है। हालांकि चीन ने अमरीकी सरकार के आरोपों को गलत बताते हुए जवाबी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें : अंतरिक्ष यात्रा कर धरती पर लौटे ब्रिटिश अरबपति Richard Branson, भारतीय मूल की सिरिशा बांदला ने भी रचा इतिहास

पहले भी अमरीका ने चीनी टेक कंपनियों पर जासूसी करने के आरोप लगाते हुए उन्हें बैन कर दिया था। अमरीकी सरकार के इन प्रतिबंधों के कारण चीनी कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned