scriptचीन ने फिर दी गीदड़ भभकी- भारत को सबक सिखाने का वक्त, 1962 से भी बुरा करेंगे हाल | China Threatens India to Teach Bitter Lesson Greater than 1962 War | Patrika News

चीन ने फिर दी गीदड़ भभकी- भारत को सबक सिखाने का वक्त, 1962 से भी बुरा करेंगे हाल

Published: Jul 05, 2017 11:06:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

सिक्किम में भारत के साथ विवाद को लेकर चीन लगातार धमकी दे रहा है।

सिक्किम में भारत के साथ विवाद को लेकर चीन लगातार धमकी दे रहा है। चीन ने भारत को 1962 से भी ज्यादा बुरा हाल करने की चेतावनी दी है आैर लिखा है कि यह भारत को फिर से सबक सिखाने का समय है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि यदि भारत नहीं माना तो उसके पास सेना के इस्तेमाल के अतिरिक्त कोर्इ उपाय नहीं होगा। 
चीनी अखबार की ये टिप्पणी रक्षा मंत्री अरुण जेटली आैर सेना प्रमुख बिपिन रावत के बयानों के बाद आर्इ है। रक्षामंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि 1962 के हालात आैर आज के हालात में काफी अंतर है। भारत को 1962 का देश नहीं समझना चाहिए। 1962 आैर 2017 के भारत में काफी अंतर है। वहीं सेना प्रमुख बिपिन रावत ने चीन आैर पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि हमारे जवान चीन आैर पाकिस्तान के साथ एक साथ युद्घ लड़ने के लिए तैयार हैं। इसी के बाद से ही चीन की बौखलाहट सामने आर्इ थी। 
ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा है कि सिक्किम विवाद को खत्म करने के लिए भारत को अपने जवानों को पीछे हटाना होगा। अखबार ने लिखा है कि जेटली ठीक कह रहे हैं कि 1962 आैर 2017 के भारत में काफी अंतर है, लेकिन यदि युद्घ होता है तो भारत को ज्यादा नुकसान होगा।
अखबार ने लिखा है कि भारत की कोशिश डोंगलांग इलाके को विवादित क्षेत्र में तब्दील करना है। भारत चीनी निर्माण कार्यों को रोकना चाहता है। साथ ही लेख में कहा गया है कि भारत भूटान को चीन के खिलाफ उकसा रहा है। 
साथ ही इस लेख में अखबार ने भारत में परिचालन कर रही चीनी कंपनियों को भी चीन के खिलाफ बढ़ती भावना को लेकर भी सतर्क किया है। लेख में कहा गया है कि चीनी कंपनियों को चीन विरोधी भावना से निपटने के लिए कदम उठाने चाहिए। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो