scriptट्रंप के प्रतिनिधिमंडल विभिन्न मुद्दों को लेकर चीन से करेंगे बातचीत, रिश्तों में सुधार के लिए चीन भेजा राजनयिक | china top diplomat embarks on us visit to meet donald Trump | Patrika News

ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल विभिन्न मुद्दों को लेकर चीन से करेंगे बातचीत, रिश्तों में सुधार के लिए चीन भेजा राजनयिक

locationअलवरPublished: Feb 28, 2017 10:30:00 am

सुरक्षा हितों को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति जी शिनपिंग के संभावित मुलाकात की संभावना जताई है।

trump

trump

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार चीन के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाऊस ने इस मुलाकात के दौरान सुरक्षा हितों को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति जी शिनपिंग के संभावित मुलाकात की संभावना जताई है। 
चीन के स्टेट कांसलर यांग जिइची अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मेकमास्टर,वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनर और व्हाइट हाऊस के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बेन्नोन से मुलाकात करने के बाद ट्रंप से संक्षिप्त मुलाकात करेंगे। अमरीकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंध को ध्यान में रखकर ट्रंप और शिनपिंग के संभावित मुलाकात के बारे में चर्चा हो सकती है लेकिन इसके लिए अभी कोई समय तय नहीं किया गया है। 
अधिकारी के मुताबिक मुलाकात करीब 5 से 7 मिनट की ही होगी। गौरतलब है कि ट्रंप ने अमरीका के राष्ट्रपति बनने के बाद से ताइवान और दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे पर चीन पर हमलावर रूख अख्तियार किया था जिसके बाद अमेरिका और चीन के संबंधों में लगातार तल्खी बढ़ती जा रही थी। हालांकि ताइवान वाले मुद्दे पर अमेरिका के बाद में चीन के वन चाइना पॉलिसी का ही समर्थन करने से संबंधों में नरमी के संकेत मिले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो