scriptवुहान लैब को चीन ने किया टॉप अवॉर्ड के लिए नामित | Chine nominates wuhan lab to countrys top award for research | Patrika News

वुहान लैब को चीन ने किया टॉप अवॉर्ड के लिए नामित

Published: Jun 24, 2021 11:51:49 am

चाइनीज अकेदमी ऑफ साइंसेज के अनुसार इस लैब द्वारा किए गए शोध के बाद ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति, इसके प्रभाव और उसके मैकेनिज्म को समझने में मदद मिली। लैब के इन्हीं प्रयासों की बदौलत कोरोना वायरस के विरुद्ध दवाएं और वैक्सीन बनाना संभव हो पाया।

corona_1.jpg
नई दिल्ली। पूरे विश्व में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस पर महत्वपूर्ण शोध के लिए चीन ने अपनी वुहान लैब “वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी” (Wuhan Institute of Virology) को देश के सर्वोच्च स्तर के अवॉर्ड के लिए नामित किया है। उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में कोरोना का सबसे पहला संक्रमण भी इसी लैब में दर्ज किया गया था। आज अधिकतर शोधकर्ताओं का यही मानना है कि वुहान लैब ही कोरोना वायरस की जन्मदात्री संस्था है और विश्व में इस घातक महामारी को फैलाने के लिए भी उसी को जिम्मेदारी माना जा रहा है।
यह भी पढ़ें

डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ जंग में एम्स डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया ने बताए 3 बड़े हथियार, स्कूल खोलने पर दिया जोर

चीन की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चाइनीज अकेदमी ऑफ साइंसेज ने Covid-19 पर बेहतरीन रिसर्च करने के लिए वुहान स्थित इस विवादित लैब को सबसे बड़े अवॉर्ड देने के लिए नामित किया गया है। चाइनीज अकेदमी ऑफ साइंसेज के अनुसार इस लैब द्वारा किए गए शोध के बाद ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति, इसके प्रभाव और उसके मैकेनिज्म को समझने में मदद मिली। लैब के इन्हीं प्रयासों की बदौलत कोरोना वायरस के विरुद्ध दवाएं और वैक्सीन बनाना संभव हो पाया।
यह भी पढ़ें

जी-7 के जरिए चीन को घेरने की कोशिश

अकेदमी ने यह भी कहा कि वुहान लैब ने घातक महामारी को रोकने के लिए जरूरी वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाई। चीन के इस कदम पर वैज्ञानिक हतप्रभ है। कई वैज्ञानिक पहले से ही इस बात पर सहमत थे कि यह वायरस संभवतया एक इंजीनियर्ड वायरस हो सकता है जो किसी दुर्घटनावश या अन्य किसी कारण से रिसर्च लैब से लीक हो गया।
चीन ने वुहान लैब के लिए मांगा नोबेल अवार्ड
चीनी मीडिया के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियांग ने कहा था कि इंस्टीट्यूट में काम करने वाले चीनी वैज्ञानिकों पर दोषारोपण किए जाने के बजाय उन्हें सबसे पहले नोवल कोरोना वायरस का जीन सीक्वेंस खोज लेने के लिए चिकित्सा जगत के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाना चाहिए।
कोरोना की शुरूआत से ही चीन की भूमिका विवादास्पद रही। शुरू में कहा गया कि यह जंगली जानवरों को भोजन के रूप में खाने के कारण फैल रहा है। बाद में कई चीनी विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि वुहान लैब में कोरोना वायरस पर शोध हो रहा था। इसके बाद कई लीक हुई कई ईमेल्स के आधार पर अमरीका सहित दुनिया के कई देशों ने चीन पर आरोप लगाए जिनका चीन अब तक खंडन करता रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो