scriptEncroachment of land could not remove the ADA | नहीं हटा सके एडीए की जमीन से अतिक्रमण | Patrika News

नहीं हटा सके एडीए की जमीन से अतिक्रमण

निकटवर्ती गनाहेड़ा पंचायत में एडीए की करीब 90 बीघा जमीन पर दो दिन तक कब्जा कर ...

अजमेर

Updated: January 16, 2015 12:09:36 pm

पुष्कर। निकटवर्ती गनाहेड़ा पंचायत में एडीए की करीब 90 बीघा जमीन पर दो दिन तक कब्जा कर ढाणी बसा दी गई लेकिन सूचना के बाद भी अधिकारियो की नींद नहीं उड़ी।

शुक्रवार को जब होश आया तो एडीए, नगरपालिका, पुष्कर तहसील व पुलिस के कर्मचारी जेसीबी सहित अतिक्रमण हटाने मौके पर पहुंचे भी उन्हें बेचारगी ही हाथ लगी क्योंकि अपर्याप्त पुलिस जाब्ते के कारण कब्जेधारी ग्रामीण परिवार अधिकारियों व पुलिस के सामने डट गए।

अपर्याप्त पुलिस जाब्ते के कारण अतिक्रमण हटाओ दस्ते को अपना सा मुंह लेकर बैरंग लौटना पड़ा। दूसरी ओर अतिक्रमियों ने चेतावनी दी है कि पहले रसूखदार होटल मालिकों के सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे हटाए जाएं अन्यथा वे हर परिस्थिति का सामना करने को तैयार हैं।

पंचायत क्षेत्र की खसरा नंबर 2083/2605 की जमीन एडीए को हस्तान्तरित की गई थी। पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू होने के साथ ही इस सरकारी जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जा करना शुरू कर दिया।

कइयों ने पक्के निर्माण भी करा लिए, वहीं कइयों ने तारबंदी करके मनमर्जी से जमीन नाप ली तथा मालिकाना हक जता दिया। पिछले दो दिन से कब्जे का क्रम जोर-शोर से चल रहा था।

एडीए के तहसीलदार भीमसिंह, सहायक अभियंता आनन्द त्रिपाठी टीम के साथ जेसीबी लेकर शुक्रवार को मौके पर पहुंचे वहीं पुष्कर तहसीलदार गजराज सिंह उनकी टीम, नगरपालिका के फतेहसिंह गौड़ व थानाधिकारी सहित पूरा जाब्ता मौके पर गया तथा अतिक्रमण हटाने का प्रयास किया।

इसकी जानकारी मिलने के साथ ही अतिक्रमी परिवार व सैकड़ों ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए तथा आमने-सामने की स्थिति हो गई। महिलाएं जेसीबी के आगे आकर बैठ गईं तथा ग्रामीणों ने किसी भी सूरत में कब्जे नहीं हटने देने की बात कही।

ग्रामीणों का आरोप था कि रसूखदार होटल मालिकों ने सरकारी जमीन पर पक्के तामीरात करवा लिए हैं सबसे पहले उन्हे हटाएं इसके बाद वे स्वत: अतिक्रमण हटा लेंगे। मामला तूल पकड़ गया लेकिन मौके पर अपर्याप्त पुलिस जाब्ता होने के कारण अतिक्रमण हटाओ अभियान टांय-टांय फिस्स हो गया और दस्ता बैरंग लौट गया।

सोते रहे अधिकारी
पुष्कर एवं आसपास के गांवों की समस्त सरकारी जमीनें रिकार्ड में तो एडीए के नाम कर दी गई हैं लेकिन एडीए अधिकारियों की कुंभकरणी नींद यथावत है। यही कारण है कि एडीए की जमीनों पर दिन-रात अतिक्रमण जारी हैं। गनाहेड़ा गांव की इस जमीन पर अतिक्रमण करने का सिलसिला तीन दिन से चल रहा था।

एक होटल मालिक ने बताया कि इस बारे में एडीए तथा नगरपालिका सहित सभी सरकारी अधिकारियो को कई बार अवगत कराया गया लेकिन अनदेखी कर दी गई। यही कारण रहा कि गनाहेड़ा पंचायत क्षेत्र में स्थित इस जमीन पर पक्के निर्माण करा लिए गए। मनमर्जी से तारबंदी होती रही तथा किसी भी अधिकारी ने सुध तक नहीं ली। देखते ही देखते करोड़ों रूपए की कीमती सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया।

बेअसर रही चेतावनी
अतिक्रमण हटाने के दौरान थानाधिकारी रमेश चंद ने अतिक्रमियों को चेताया कि अतिक्रमण हर हाल में हटाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी से बचने के लिए कथित संत रामपाल ने काफी भीड़ एकत्र कर ली इसके बावजूद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बावजूद थानाधिकारी की चेतावनी का कोई असर नहीं हुआ।

इनका कहना है
एडीए की जमीन पर अतिक्रमण हटाने आए थे लेकिन पुलिस जाब्ता कम था। इस कारण अतिक्रमण नहीं हटाया जा सका। बाद में कार्रवाई की जाएगी।
- गजराज सिंह, तहसीलदार, पुष्कर।

एडीए की जमीन पर अतिक्रमण करने की सूचना मिली थी। सर्वे के बाद सूची बनाकर विधिवत रूप से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी।
-भीम सिंह, तहसीलदार एडीए, अजमेर।

रसूखात रखने वाले होटल मालिकों के कब्जे से सरकारी जमीन मुक्त कराने पर इस जमीन से अतिक्रमण स्वत: हटा लिए जाएंगे। प्रशासन को बिना भेदभाव कार्रवाई करनी होगी वरना ग्रामीण हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं।
-शैतानसिंह, ग्रामीण गनाहेड़ा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.