scriptChinese job market to face pressure in 2024 | चीन के जॉब मार्केट में 2024 में अस्थिरता रहेगी जारी, युवाओं की बढ़ी चिंता | Patrika News

चीन के जॉब मार्केट में 2024 में अस्थिरता रहेगी जारी, युवाओं की बढ़ी चिंता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 11:50:01 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Pressure On Chinese Job Market: चाइनीज़ जॉब मार्केट में 2023 में काफी अस्थिरता और दबाद देखने को मिला और इसके 2024 में भी जारी रहने की संभावना है।

chinese_youth_in_search_of_jobs.jpg
Chinese youth

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की बात करें, तो चीन (China) का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। अमेरिका (United States Of America) के बाद चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे बड़ी है। पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए पिछले तीन साल कुछ खास नहीं रहे। पिछले तीन साल में चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार तो धीमी हुई है ही, साथ ही इसमें गिरावट भी हुई है। इतना ही नहीं, चीन में बेरोजगारी भी बढ़ी है। चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ रही मार से देश के रोजगार पर असर होना भी स्वाभाविक है। और ऐसा हुआ भी है। इससे युवाओं को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। 2023 में चाइनीज़ जॉब मार्केट में न सिर्फ अस्थिरता और अनिश्चितता देखने को मिली, बल्कि दबाव भी। इससे लोगों को वेतन कटौती का सामना करना पड़ा और छंटनी का भी।


2024 में भी जारी रहेगा दबाव

चीन में युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर कम हो रहे हैं। और जिन लोगों को नौकरी मिल रही हैं, उनमें से कई लोगों को वेतन उतना नहीं मिल रहा है जितना वो चाहते हैं। एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि 2024 में भी चीन में जॉब मार्केट में अस्थिरता और दबाव बना रहेगा।

रोजगार के अवसर घटने की आशंका

चीन में एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि 2024 में भी रोजगार के अवसर कम होने और वेतन में कटौती देखने को मिल सकती हैं।

चीन के जॉब मार्केट को क्यों झेलना पड़ रहा है दबाव?

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था संपत्ति-क्षेत्र की समस्याओं, निवेश में गिरावट, अनिश्चित निर्यात संभावनाओं और भू-राजनीतिक तनाव सहित प्रतिकूल परिस्थितियों से जूझ रही है। ऐसे में चीन में वित्तीय संकट का सामना कर रही कंपनियों को अपने कार्यबल घटाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इससे भर्तियाँ कम हुई हैं और छनती बढ़ी हैं। ऐसे में चीन के जॉब मार्केट को दबाव झेलना पड़ रहा है।

युवाओं की बढ़ी चिंता

चीन में जॉब मार्केट में अस्थिरता और दबाव के बने रहने से युवाओं की चिंता बढ़ गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो