scriptChinese people living An invisible cage, surveillance everywhere | चीन के लोग एक अदृश्य जेल में रह रहे, हर गतिविधि पर चीनी प्रशासन की नजर | Patrika News

चीन के लोग एक अदृश्य जेल में रह रहे, हर गतिविधि पर चीनी प्रशासन की नजर

China surveillance: चीन अपनी जनता पर लगातार नजर बनाकर रख रहा है। ऐसे सिस्टम और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किए जा रहे हैं जिससे लोगों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

Updated: June 26, 2022 09:31:39 pm

एक तरफ दुनिया कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को अब कम करने की दिशा में प्रयासरत है तो चीन अपने ही लोगों पर निगरानी करने की अपनी तकनीक को और अधिक अड्वान्स करने में जुटा है। चीन अपनी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल न केवल अपने देश में बल्कि बाहरी देशों के बड़े दिग्गजों पर निगरानी करने में व्यस्त है। चीन के 1.4 अरब से अधिक लोगों पर लगातार चीनी प्रशासन की नजर है तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। इन लोगों की गतिविधियों पर पुलिस कैमरा के जरिए न केवल नजर रखी जा रही है, बल्कि रिकार्ड भी किया जा रहा है। चाहे वो किसी गलती में हो, होटल में हो या किसी अपार्टमेंट में।
Chinese people living An invisible cage, surveillance everywhere
Chinese people living An invisible cage, surveillance everywhere (PC: Human Rights Watch)
जनता का भविष्य अब तीसरी आँख की निगरानी में
चीनी प्रशासन लोगों के फोन को ट्रैक कर रहा है, वो क्या खरीद रहे, कहाँ जा रहे और किस तरह से चैट कर रहे इन सभी पर लगातार नजर रखी जा रही है। एक तरह से चीन की जनता का भविष्य अब तीसरी आँख की निगरानी में है।

विरोधी स्वर को दबाने के प्रयास
एक अमेरिकी अखबार के मुताबिक, चीन में इन दिनों चीनी पुलिस ऐसी टेक्नोलॉजी को खरीद रहे हैं जो भविष्य में किसी भी तरह के अपराध और प्रोटेस्ट को पहले ही रोक दे। इस सिस्टम और सॉफ्टवेयर के जरिए लोगों के व्यवहार और उनकी गतिविधियों पर नजर रखना है। चीनी अधिकारी इन सभी पर नजर रखेंगे भले ही किसी ने कुछ गलत किया हो या नहीं।

चीनी सरकार के लिए जो मुश्किलें खड़े कर रहे या विरोध कर रहे हैं उनको निशाना बनाया जा रहा है। इसमें कोई भी हो सकता है चाहे वो कोई मजदूर हो या कोई मरीज या हो कोई विशेष समुदाय सभी पर नजर रखी जा रही है।
विरोध में उठे हैं स्वर
ऐसा नहीं है की लोग इसका विरोध नहीं कर रहे। 74 वर्षीय व्यक्ति झांग युकियाओ नाम के एक व्यक्ति ने चीनी प्रशासन की निगरानी रखने की गतिविधियों से बचने के लिए न केवल अपना फोन बंद किया, बल्कि अधिकारियों को चकमा देने के लिए मुख्य राजमार्गों से भी दूर रहता था। उसने चीनी प्रशासन की निगरानी की हरकतों का विरोध भी किया था। किसी भी यात्रा के लिए वो ऑनलाइन पेमेंट की बजाय कैश से भुगतान करता है।

जब चीनी डॉक्टर हो गई लापता
चीनी प्रशासन की ये हरकतें गोपनीयता का उल्लंघन है जिसकी वैश्विक स्तर पर आलोचना भी होती रही है। चीन पर ये भी आरोप लगते रहे हैं कि वो अपने खिलाफ उठने वाले विरोधी स्वर को दबाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। कोरोना महमारी के समय भी यही देखने को मिला था चीनी डॉक्टर एई फेन ने जब दुनिया को चीन के वूहान से फैले कोरोना वायरस को लेकर दुनिया को अलर्ट किया था तो उसके कुछ दिनों बाद ही वो लापता हो गई। वो कहाँ गई और चीनी प्रशासन ने उसके साथ क्या किया इसकी कोई जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं हो सकी है।
यह भी पढ़ें

Corona चीन के वुहान शहर की लैबोरेट्री से लीक हुआ ! डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ने कही बड़ी बात

2020 में जब एक महिला को उसके पति से मिलने से रोका
2020 में, दक्षिणी चीन में अधिकारियों ने एक महिला के अपने पति के साथ रहने के लिए हांगकांग जाने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। दरअसल, चीनी अधिकारियों के सॉफ्टवेयर ने इस शादी को संदिग्ध माना था। चीनी पुलिस इस निष्कर्ष पर पहुंची की माइग्रेशन परमिट प्राप्त करने के लिए शादी को नकली बनाया गया था। ऐसे कई मामले हैं जिसके जरिए चीन द्वारा अपने ही लोगों पर रखी जा रही नजर का खुलासा हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.