scriptदुनिया को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराना है लक्ष्य | clean power is the first motive | Patrika News
विदेश

दुनिया को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराना है लक्ष्य

स्वच्छ ऊर्जा मुहैया करना ही इनका पहला लक्ष्य है। इन्होंने कहा है कि ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया को उस मुकाम पर लेकर जाना है जिससे पूरी दुनिया को सस्ती दर पर आसानी से ऊर्जा मुहैया हो सके।

Mar 02, 2019 / 02:47 pm

manish singh

nuclear power, indian, american,

दुनिया को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराना है लक्ष्य

भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक डॉ. रीता बरनवाल न्यूक्लियर एनर्जी साइंटिस्ट हैं। पिछले साल अक्टूबर 2018 में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इनका नाम अमरीकी न्यूक्लियर एनर्जी विभाग में सहायक सचिव के लिए नामित किया था। इसी साल 17 जनवरी को इनका नाम सीनेट में भेजा गया है जिसे अभी मंजूरी मिलना बाकी है। सीनेट से मंजूरी के बाद जल्द ही ये अपना पद ग्रहण कर लेंगी।

स्वच्छ ऊर्जा मुहैया करना ही इनका पहला लक्ष्य है। इन्होंने कहा है कि ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया को उस मुकाम पर लेकर जाना है जिससे पूरी दुनिया को सस्ती दर पर आसानी से ऊर्जा मुहैया हो सके। इसके अलावा परमाणु ऊर्जा उत्पादन से पर्यावरण को किसी तरह से नुकसान को रोकना भी है। न्यूक्लियर एनर्जी इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष मारिया कॉर्सनिक ने कहा है कि इनके आने से अमरीकी न्यूक्लियर एनर्जी विभाग तेजी से आगे बढ़ेगा। प्रदूषण रहित बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा। अमरीका दुनियाभर में इस क्षेत्र में दोगुनी रफ्तार से तरक्की करेगा जिससे भरपूर ऊर्जा उत्पादन के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा घेरा भी मजबूत बनेगा। इन्होंने अमरीका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैटेरियल साइंस में इंजीनियरिंग की है। मास्टर्स और पीएचडी की पढ़ाई इन्होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी से की है। यूनिवर्सिटी के समय से ही ये रिसर्च पर अधिक फोकस करती थीं।

यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का अनुभव

परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने के साथ इन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना में पढ़ाने का अनुभव है। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के साथ भी समय बिताती हैं। ये अभिभावकों को बच्चों को कॅरियर खुद चुनने की सलाह देती हैं तभी वे 100 फीसदी दे सकते हैं।

ऊर्जा संरक्षण पर भी है जोर

अमरीका के वेस्टिंगहाउस के टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एंड एप्लिकेशन की निदेशक रही हैं। न्यूक्लियर फ्यूल और अमरीकी नौसेना के लिए रिएक्टर बनाया है। अमरीकन न्यूक्लियर सोसाइटी की सदस्य हैं और अब ऊर्जा संरक्षण पर इनका अधिक जोर है।

Home / world / दुनिया को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराना है लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो