scriptइस देश में फिर बढ़ा कोरोना का खौफ, पिछले एक महीने में 1.30 लाख बच्चे हुए संक्रमित | Corona in America: More than 1 lakh children infected in usa from covid 19 | Patrika News

इस देश में फिर बढ़ा कोरोना का खौफ, पिछले एक महीने में 1.30 लाख बच्चे हुए संक्रमित

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2023 11:54:20 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Corona virus: कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। बीते दिनों चीन, जापान, कोरिया सहित कई देशों में इस महामारी ने फिर से ताडंव मचाया था। जिसे देखते हुए भारत सरकार ने भी कई ऐहतियाती कदम उठाए थे। अब कोरोना को लेकर जो नई जानकारी सामने आई है वो बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चितिंत करने वाली है।

covid_positive_child.jpg

Corona in America: More than 1 lakh children infected in usa from covid 19

Coronavirus in America: कोरोना महामारी का रह-रह कर लोगों को डरा रही है। बीते दो-तीन साल में इस महामारी की चपेट में आकर लाखों लोगों की मौत हुई। हजारों बच्चे अनाथ हुए। कई देशों की अर्थव्यवस्था ऐसी बिगड़ी कि अभी तक संभल नहीं सकी है। बीते दिनों चीन में कोरोना ने फिर से ताडंव मचाया था। वहां जीरो कोविड पॉलिसी हटाए जानने के बाद हालात इस कदर खराब हुए थे कि श्मशानों में लाश जलाने के लिए लंबी वेटिंग लग रही थी। चीन के साथ-साथ जापान, कोरिया सहित दुनिया के कई देशों में भी कोरोना के मामले खतरनाक रफ्तार से बढ़े। जिस कारण भारत सरकार ने भी कई ऐहतियाती कदम उठाए। हालांकि गनीमत रही कि भारत में कोरोना की वैसी स्थिति नहीं आई। लेकिन अब अमरीका से कोरोना को लेकर डराने वाली खबर सामने आई है। अमरीका में कोरोना बड़ी तेजी से फैल रहा है। खास कर कोरोना बच्चों को बड़ी तेजी से अपनी जद में ले रहा है।


चार हफ्तों में अमरीका में 1.30 बच्चे संक्रमित

अमेरीकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) और चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल एसोसिएशन की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार हफ्तों में अमरीका में लगभग 1, 30,000 बच्चे कोविड-19 संक्रमित पाए गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि 16 फरवरी तक अमरीका में 15.4 मिलियन से अधिक बच्चों को महामारी की शुरुआत के बाद से कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने की सूचना मिली थी।

16 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह में 29 हजार बच्चे संक्रमित

रिपोर्ट के अनुसार, 16 फरवरी को समाप्त सप्ताह में लगभग 29,000 बच्चे कोविड-19 संक्रमित पाए गए। पिछले पांच महीनों में, साप्ताहिक रिपोर्ट किए गए बच्चों के मामलों में औसतन लगभग 33,000 मामले सामने आए हैं।

एएपी ने कहा कि यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि बच्चों के स्वास्थ्य पर महामारी के तत्काल प्रभाव हैं, लेकिन महत्वपूर्ण रूप से हमें बच्चों और युवाओं की इस पीढ़ी के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण पर लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है।


भारत में 21 फरवरी को 95 नए मरीज मिले-

दूसरी ओर भारत में कोरोना के मामलों की बात करें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार (21 फरवरी) को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 95 नए कोरोनोवायरस के मामले दर्ज किए गए है। इसके साथ ही अब सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,921 हो हो गई है। मंत्रालय के अपडेट किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या 5,30,761 है। अमरीका के हालात को देखते हुए भारत में भी कोरोना से सर्तकता बरतने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें – खुशखबर, वैज्ञानिक बोले- चीन में कोरोनावायरस की नई लहर की संभावना कम

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो