scriptकोरोना पर WHO का बड़ा दावा, कहा- इस साल मौसमी फ्लू जैसा रह सकता है कोविड का खतरा | Covid-19 Pandemic At A Point Where It Can Be Looked As Seasonal Flu says WHO | Patrika News

कोरोना पर WHO का बड़ा दावा, कहा- इस साल मौसमी फ्लू जैसा रह सकता है कोविड का खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2023 06:23:05 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

कोरोना को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का बड़ा दावा सामने आया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि इस साल हमलोग यह कह पाने की स्थिति में होंगे कि आपातकाल के रूप में कोविड-19 खत्म हो गया है।

who.jpg

Covid-19 Pandemic At A Point Where It Can Be Looked As Seasonal Flu says WHO

बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के साथ-साथ H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा बढ़ा है। कोरोना के मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी गई है। साथ ही H3N2 के कई केस देश के अलग-अलग राज्यों से सामने आए। इन दोनों बीमारियों का खतरा बढ़ने की आशंका के बीच केंद्र के साथ-साथ कई राज्यों की सरकारों ने भी एडवाइजरी जारी की है। जिसके अनुसार भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की अपील की गई है। कोरोना और एच3एन2 वायरस की चिंता के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर बड़ा दावा किया है। WHO ने कहा कि कोविड-19 महामारी आपातकाल के रूप में अब समाप्त हो रहा है। संगठन ने कहा कि यह अब मौसमी फ्लू का खतरा पैदा कर सकता है। WHO ने कहा कि कोरोना से पूरी दुनिया में अभी तक सात मिलियन से अधिक मौत हुई। लेकिन अब इस बीमारी का खतरा अंत की ओर अग्रसर है।


WHO महानिदेशक ने कोरोना पर दी यह जानकारी-

WHO ने कहा कि कोरोना इस वर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ के रूप में समाप्त हो सकता है और मौसमी फ्लू का खतरा पैदा कर सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, मुझे विश्वास है कि इस वर्ष हम यह कहने में सक्षम होंगे कि अंतर्राष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 खत्म हो गया है।

खतरा बना रहेगा लेकिन तबाही वाला मंजर नहीं आएगा-

उन्होंने कहा- और मुझे लगता है कि हम उस बिंदु पर आ रहे हैं जहां हम कोविड-19 को उसी तरह से देख सकते हैं जैसे हम मौसमी इन्फ्लूएंजा को देखते हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि कोविड मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा बना रहेगा। यह वायरस जो मारता रहेगा, लेकिन हमारे समाज को बाधित नहीं कर रहा है या हमारे अस्पताल प्रणाली को बाधित नहीं कर पाएगा।


11 मार्च 2020 को कोरोना को वैश्विक आपातकाल घोषित किया गया-

WHO निदेशक ने कहा कि वायरस अधिक संक्रामक हो सकता है लेकिन गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है। 11 मार्च, 2020 को कोविड-19 को महामारी के रूप में चिह्नित किया गया था। उन्होंने शुक्रवार को कहा, हमने निर्णायक कार्रवाई करने के लिए देशों को प्रेरित करने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की, लेकिन सभी देशों ने ऐसा नहीं किया।

WHO निदेशक ने माना मौत की वास्तविक संख्या बहुत अधिक-

WHO निदेशक ने कहा कि तीन साल बाद, कोविद -19 से लगभग सात मिलियन मौतें हुई हैं, हालांकि हम जानते हैं कि मौतों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि पहली बार, पिछले चार हफ्तों में रिपोर्ट की गई मौतों की साप्ताहिक संख्या वायरस को महामारी घोषित किए जाने के समय से कम रही है। फिर भी प्रति सप्ताह 5,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, यह एक बीमारी के लिए बहुत अधिक है जिसे रोका और इलाज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – कोरोनावायरस संक्रमण में आई तेजी, एक दिन में मिले 841 नए केस

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो