script

PHOTO: क्यूबा के महान नेता कास्त्रो की अस्थियां सैंटियागो में दफन

Published: Dec 04, 2016 03:28:00 pm

सैंटियागो के पश्चिमी शहर में हजारों की संख्या में लोग  ‘फिदेल! मैं फिदेल हूं’ के नारे लगा रहे थे।

Castro's ashes in Santiago

Castro’s ashes in Santiago

सैंटियागो। विश्व के विवादित कम्यूनिस्ट नेता और क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो की अस्थियां चार दिन की यात्रा के बाद सैंटियागो के पश्चिमी शहर में शनिवार को पहुंची, जहां उन्हें रविवार सुबह दफना दिया गया। हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने अपने इस महान नेता का स्वागत बैचेनी के साथ कर रहे थे। जैसे ही उनकी अस्थियां यहां पहुंची, लोगों ने ‘फिदेल! मैं फिदेल हूं’ के नारे लगाने लगे। यह वही जगह है जहां 63 वर्ष पहले कास्त्रों ने क्रांति की पहल की थी और अपने ऐतिहासिक भाषण में कहा था- ‘इतिहास मुझे दोषमुक्त करेगा।”


क्यूबा के इस महान नेता की मौत 90 वर्ष की अवस्था में 25 नवंबर को हुई थी। कास्त्रो के भाई और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने दिवंगत क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के लिए नौ दिनों के सार्वजनिक शोक की शनिवार को घोषणा की। कास्त्रों की अस्थियां रविवार सुबह सैंटियागो दे क्यूबा में दफना दी गई। जब कास्त्रों की अस्थियां हवाना शहर से सैंटियागो लाई जा रही थी तो हजारों की संख्या में लोग सड़क पर सैल्यूट के साथ विलाप कर रहे थे।


आपको बता दें कि सैंटियागो में फिदेल कास्त्रों द्वारा फेयरवेल के दौरान दी गई महान भाषण में दस हजार से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए थे। सैंटियागो सैन्य बैरक पर हमला करने के जुर्म में जब कास्त्रो की गिरफ्तारी हुई थी तो उन्होंन अपने बचाव में कोर्ट में लगातार चार घंटे भाषण दिए थे। 26 जुलाई 1959 को अपने इसी तेज तर्रार भाषण के बदौलत उन्होंने बतिस्ता की तानाशाही को समाप्त कर कास्त्रो डिक्टेटरशिप की स्थापना की थी। कास्त्रो के भाषण का अंतिम वाक्य था, “इतिहास मुझे दोषमुक्त कर देगा।” 


छह दशक पहले क्यूबा की क्रांति की शुरूआत करने वाले नेता को अंतिम विदाई देने के लिये उनके करीबी मित्र बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरालेस और ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा भी पहुंचे है। मोरालेस दा सिल्वा और पूर्व ब्राजील के राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ भी रविवार को सैंटियागो हवाई अड्डे पर पहुंचे।





ट्रेंडिंग वीडियो