scriptखुलासा: राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप ने की थी हिलेरी जैसे राजनीतिक दुश्मनों पर मुकदमा चलाने की कोशिश | Disclosure: As President, Trump tried to prosecute political enemies | Patrika News

खुलासा: राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप ने की थी हिलेरी जैसे राजनीतिक दुश्मनों पर मुकदमा चलाने की कोशिश

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2022 04:16:37 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमी जैसे अपने राजनीतिक दुश्मनों पर मुकदमा चलाने के लिए अपनी “राष्ट्रपति शक्तियों” का उपयोग करने की धमकी दी थी और इसके लिए आदेश दिए थे। द न्यू यॉर्क टाइम्स के पीटर बेकर और द न्यू यॉर्कर की सुसान ग्लासर द्वारा लिखित पुस्तक “द डिवाइडर” के अनुसार, तब ट्रंप को बताया गया कि “आप किसी पर मुकदमा नहीं चला सकते।”

donald_trump.jpg

donald trump

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर आई एक नई किताब ‘द डिवाइडर’ के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमी जैसे अपने राजनीतिक शत्रुओं के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए अपनी राष्ट्रपति शक्तियों का इस्तेमाल करने की धमकी दी थी। बता दें ये जेम्स कॉमी ही थे जिन्होंने हिलेरी को निजी ईमेल मामले में सरकारी दस्तावेजों के किसी भी गलत तरीके से इस्तेमाल पर क्लीन चिट दी थी।
व्हाइट हाउस के वकील ने बताईं ट्रंप को उनकी सीमाएं

किताब के अनुसार, “2018 के वसंत में एक बिंदु पर, ट्रम्प ने डॉन मैकगैन (तत्कालीन व्हाइट हाउस के वकील) को निर्देश दिया कि (तत्कालीन अटॉर्नी जनरल जेफ) को क्लिंटन और कॉमी पर मुकदमा चलाने के लिए निर्देशित करें और, अगर अटॉर्नी जनरल ने इनकार कर दिया, तो उन्होंने कहा कि वह इसे स्वयं राष्ट्रपति के रूप में ये करेंगे। तब मैकगहन को यह स्पष्ट करना पड़ा कि राष्ट्रपति के पास ऐसी कोई शक्ति नहीं है।
ट्विटर से करते थे दुश्मनों पर हमला

किताब में दावा किया गया है कि, अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, ट्रम्प के पास ट्विटर टेकडाउन और सार्वजनिक फटकार के माध्यम से अपने दुश्मनों पर हमला करने की एक प्रवृत्ति थी। लेकिन उनके कुछ विरोधियों ने तत्कालीन राष्ट्रपति को इतना परेशान कर दिया कि उन्होंने उनसे अधिक स्थायी रूप से बदला लेने की मांग की थी। द डिवाइडर के अनुसार, जिसके अंशों को बिजनेस इनसाइडर ने उद्धृत किया है, ट्रम्प ने हिलेरी क्लिंटन और पूर्व एफबीआई निदेशक कोमी सहित अपने विरोधियों के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाने के लिए अक्सर अमेरिकी अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस और बिल बर्र पर दबाव डाला।
ट्रंप ने एफबीआई हेड का कर दिया था बर्खास्त

ट्रम्प ने अंतत: कॉमी और उनके डिप्टी दोनों को तीसरे पक्ष की खुफिया रिपोर्ट (ब्रिटिश एमआई 6 एजेंट) में एफबीआई की जांच को रोकने के उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं करने के लिए निकाल दिया, जिसमें कहा गया था कि रूसी सिस्टम हैकिंग में शामिल थे और 2016 के चुनावों में चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करते थे। जिसमें डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन हार गईं।

ट्रेंडिंग वीडियो