scriptयूएस : 49 साल के नील गोर्सच बने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, ट्रंप ने कहा… | Donald Trump appointed Neil Gorsuch US supreme court judge | Patrika News

यूएस : 49 साल के नील गोर्सच बने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, ट्रंप ने कहा…

Published: Apr 11, 2017 12:35:00 pm

ट्रंप ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद के लिए गोर्सच को 31 जनवरी को नामित किया था। गोर्सच दिवंगत न्यायाधीश एंटोनिन स्केलिया की जगह लेंगे, जिनका फरवरी 2016 में निधन हो गया था।

Neil Gorsuch

Neil Gorsuch

अमरीका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नामित न्यायमूर्ति नील गोर्सच ने सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद की शपथ ली। 49 वर्षीय गोर्सच ने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में आयोजित समारोह में शपथ ली।
इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने नए न्यायाधीश की सराहना करते हुए कहा कि अमेरिकी नागरिक नील गोर्सच को पाकर धन्य हैं। वह कानून के प्रति समर्पित सेवक होंगे। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके फैसले न सिर्फ आज संविधान की रक्षा करेंगे, बल्कि अमरीकी नागरिकों की कई पीढिय़ां इससे लाभान्वित होंगी।
इस अवसर पर गोर्सच ने कहा कि मैं खुद में दिखाए गए भरोसे से अभिभूत हूं। मैं इस महान देश के संविधान और कानूनों के दायरे में अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करूंगा। 

गौरतलब है कि अमरीकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने ट्रंप नामित गोर्सच को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में सात अप्रैल यानी शुक्रवार को मंजूरी दे दी थी। इससे पहले तीन अप्रैल को सीनेट की न्यायिक समिति ने गोर्सच को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद के लिए मंजूरी दे दी थी।
तो वहीं शपथ लेने के बाद सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में गोर्सच, दिवंगत न्यायाधीश एंटोनिन स्केलिया की जगह लेंगे, जिनका फरवरी 2016 में निधन हो गया था। ट्रंप ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद के लिए गोर्सच को 31 जनवरी को नामित किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो