scriptखतरे की घंटी! उत्तर कोरिया मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप सीनेट को करेंगे ब्रीफ | Donald Trump briefs senate on north korea issue in white house | Patrika News

खतरे की घंटी! उत्तर कोरिया मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप सीनेट को करेंगे ब्रीफ

Published: Apr 25, 2017 05:55:00 pm

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में अमरीका उत्तर कोरिया के मामले पर विस्तार से चर्चा कर सकता है। तो वहीं इसके बाद ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई बड़ा निर्णय ले सकता है।

donald trump

donald trump

उत्तर कोरिया पर अमरीकी प्रतिबंद्ध के बाद दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ रहे तनाव को देखते हुए व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि वह उत्तर कोरिया के मुद्दे पर पूरी सीनेट के लिए एक विशेष निजी ब्रीफिंग आयोजित करेगा।
द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने सोमवार को मीडिया से कहा कि बुधवार को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और रक्षा मंत्री जिम मैटिस समेत कई वरिष्ठ सांसदों को व्हाइट हाउस में ब्रीफ किया जाएगा। तो वहीं इस बैठक में लगभग 100 के आसपास सीनेटर भाग ले सकते हैं। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में अमरीका उत्तर कोरिया के मामले पर विस्तार से चर्चा कर सकता है। तो वहीं इसके बाद ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई बड़ा निर्णय ले सकता है। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि सीनेटरों के साथ यह बैठक व्हाइट हाउस के पास वाली इमारत आइजनहॉवर एक्जिक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग के सभागार में आयोजित की जाएगी।
सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैक्कॉनेल ने कहा कि राष्ट्रपति ने बैठक के आयोजन का प्रस्ताव रखा था और बहुमत के नेता ने इसे स्वीकार कर लिया। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, सीनेट के अन्य नेतृत्वों से संकेत मिला है कि व्हाइट हाउस की इस विशेष ब्रीफिंग में दोनों पार्टियों के अधिकांश नेता शामिल होंगे। इसके अलावा व्हाइट हाउस में बैठक आयोजित करने का विचार राष्ट्रपति ट्रंप का था।
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया लगातार अमरीका को धमकी दे रहा है। ऐसे में अब अमरीका ने उत्तर कोरिया से निपटने के लिए चीन और जापान के साथ मिलकर उत्तर कोरिया मुद्दे पर विचार कर सकता है। तो वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मुद्दे पर जल्द ही जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक कर सकते हैं। 
इसी बीच उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि अमरीका विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन अगर उसकी जलसीमा में आया तो उस पर हमला करके उसे डुबो दिया जाएगा। ध्यान हो कि अमरीका का यह हमलावर बेड़ा दो जापानी जहाजों के साथ पश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में युद्धाभ्यास कर रहा है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो