scriptEarthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता

Philippines Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आज फिलीपींस में भूकंप आया।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 03:54 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes on Central East Pacific Rise

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते रहते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। कुछ देशों में तो आए दिन ही भूकंप आते हैं और इनमें फिलीपींस (Philippines) भी शामिल है। आज, गुरुवार, 27 जून को फिलीपींस में फिर भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 रही। यह भूकंप पलुआन (Paluan) से 9 किलोमीटर साउथ में आया। भारतीय समयानुसार इस भूकंप का समय सुबह 7 बजकर 23 मिनट रहा।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

फिलीपींस में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

फिलीपींस में आज आए भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों और आसपास के लोगों को झटका महसूस हुआ। घरों में कई चीज़ें हिल भी गई, लेकिन इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में में इजाफा है गंभीर बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा गंभीर बात है।

यह भी पढ़ें

रूस में ट्रेन हादसे में 2 लोगों की मौत और 40 घायल, जानिए इतिहास के 5 सबसे खतरनाक ट्रेन एक्सीडेंट्स के बारे में

Hindi News/ world / Earthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो