scriptEarthquake in Nepal: भूकंप के झटकों से दहला नेपाल , 4.3 रही तीव्रता | Earthquake in Nepal Of Magnitude 4.3 Occurred Today Near Kathmandu | Patrika News

Earthquake in Nepal: भूकंप के झटकों से दहला नेपाल , 4.3 रही तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2022 09:40:51 am

अफगानिस्तान में बुधवार को आए विनाशकारी भूकंप को लेकर अभी अपडेट आ रही हैं कि इस बीच भारत के बेहद करीबी इलाके में एक बार भूकंप की खबरों से हड़कंप मच गया। ये भूकंप के झटके नेपाल में महसूस किए गए हैं। गुरुवार की सुबह हिमालय से सटा नेपाल एक बार फिर भूकंप से कांप उठा।

Earthquake in Nepal Of Magnitude 4.3 Occurred Today Near Kathmandu

Earthquake in Nepal Of Magnitude 4.3 Occurred Today Near Kathmandu

अफगानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप के अगले ही दिन भारत के बेहद करीबी नेपाल में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। 23 जून की सुबह नेपाल की धरती भूकंप के झटकों से थर्रा गई। राजधानी काठमांडू से करीब 161 किलोमीटर दूर इसका केंद्र बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। गनीमत यह रही है कि फिलहाल भूकंप के इन झटकों में किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हालांकि जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए लोग तुरंत घरों से बाहर निकल आए।
अफगानिस्तान में आए जबरदस्त भूकंप और उसके बाद हुए नुकसान की दहशत अभी लोगों के जहन से मिटी ही नहीं थी कि नेपाल में सुबह आई भूकंप के झटकों की खबरों हर किसी को सकते में डाल दिया।

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग तुरंत घरों से बाहर निकलना शुरू हो गए। हालांकि इस दौरान कई लोग तो सो ही रहे थे जब भूकंप से धरती कांपने लगी। स्थानीय समयानुसार, सुबह 5:19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें – 1000 के पार पहुंची अफगानिस्तान भूंकप में मरने वालों की संख्या, राहत-बचाव कार्य जारी

https://twitter.com/ANI/status/1539806432626745346?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि इससे पहले 21 जून को अफगानिस्तान में भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। यहां 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद चारों तरफ बर्बादी और तबाही का ही आलम दिखाई दिया।

इस भूकंप में अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लगातार इस आंकड़े में इजाफा हो रहा है। वहीं इस विनाशकारी भूकंप में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी सूचना है।


इस वजह से आते हैं भूकंप
भूकंप आने के पीछे भी खास वजह होती है। दरअसल हमारी पृथ्वी मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती हैं। इसमें इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट चार परतें हैं। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है।

ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं, लेकिन जब ये कंपन तेज गति से होता है तो धरती पर संबंधित क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें – मेघालय के तुरा में सुबह-सुबह भूकंप के झटके, 4.0 रही तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो