scriptदक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायल | Earthquake In Southern Iran 6.3 Magnitude Five Died Many Injured | Patrika News

दक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2022 09:53:15 am

बीते हफ्ते अफगानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप का दर्द अभी कम भी नहीं हुआ था कि शनिवार को दक्षिण ईरान जोरदार भूकंप के झटकों से थर्रा उठा। इस भूकंप में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। जबकि कई लोग घायल हुए हैं।

Earthquake In Southern Iran 6.3 Magnitude Five Died Many Injured

Earthquake In Southern Iran 6.3 Magnitude Five Died Many Injured

अफगानिस्तान में पिछले दिनों आए विनाशकारी भूकंप के बाद शनिवार की सुबह दक्षिण ईरान से भी बड़ी खबर सामने आई। दक्षिण ईरान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। यहां 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण पांच लोगों की मौत होने की खबर है। जबकि इस भूकंप की वजह से 44 से ज्यादा लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि भूकंप का केंद्र राजधानी से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था। गांव के पास बचाव दल तैनात किए गए हैं।
होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं। ईरान के खाड़ी तट पर होर्मोजगन प्रांत में इमरजेंसी मैनेजमेंट के चीफ महरदाद हसनजादेह ने बताया कि भूकंप से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।
भूकंप के बाद घरों से बाहर निकले लोग
इलाके में भूकंप के जोरदार झटकों के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी हल्के झटके महसूस किए गए। इससे कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए।

यह भी पढ़ें – मेघालय के तुरा में सुबह-सुबह भूकंप के झटके, 4.0 रही तीव्रता

https://twitter.com/KianSharifi/status/1543082399092940800?ref_src=twsrc%5Etfw

चैनल के मुताबिक भूकंप का असर पड़ोसी देशों यूएई और चीन में दिखाई दिया। भू-वैज्ञानिक ने बताया कि भ्रंश रेखाएं ईरान को पार करती हैं, जिससे हाल के वर्षों में कई विनाशकारी भूकंपों का सामना करना पड़ा है।
उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न हिस्सों के निवासियों ने भी झटके महसूस किए हैं। इसके साथ ही चीन के कुछ इलाकों में भूकंप से धरती कांपी।

iran_earthquake.jpg

बताया जा रहा है कि ईरान के अलावा कतर में भी भूकंप के दो बड़े झटके महसूस किए गए हैं। वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि चीन के शिंजियांग प्रांत में भी भूकंप से धरती कांपी। यहां रात 3.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इस इलाके में हालिया सप्ताह में भूकंप के कई मामूली झटके आ चुके हैं। इससे पहले नवंबर में 6.4 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।




दरअसल बीते हफ्ते 22 जून को अफगानिस्तान में विनाशकारी भूकंप आया। इस भूकंप में करीब 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि, 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए। वहीं हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हुए। ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें – Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटके से दहला अफगानिस्तान, 920 से लोगों की मौत, 650 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो