scriptTurkiye-Syria Earthquake : भूकंप के झटके से तुर्की फिर थर्राया, तुर्की-सीरिया में अब तक 4365 मौतें, 5600 इमारतें जमींदोज | Earthquake killed 4365 people in Turkey and Syria, rescue operation continues | Patrika News

Turkiye-Syria Earthquake : भूकंप के झटके से तुर्की फिर थर्राया, तुर्की-सीरिया में अब तक 4365 मौतें, 5600 इमारतें जमींदोज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2023 01:59:37 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Earthquake in Turkey And Syria : ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, तुर्की में 2,921 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही दोनों देशों में मरने वालों की कुल संख्या 4,365 हो गई है। तुर्की में एक दिन पहले आए विनाशकारी भूकंप से मची तबाही के बीच मंगलवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Earthquake in Turkey And Syria

Earthquake in Turkey And Syria

Earthquake in Turkey And Syria : तुर्की और सीरिया में भूकंप की वजह से अब तक चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भूकंप की वजह से गिर चुकी इमारतों के मलबे से अभी भी लाशें निकल रही हैं। हालात बद से बदतर हो चुके हैं। भूकंप से मची ताबाही के बीच तुर्की में मंगलवार को फिर भूकंप का बड़ा झटका महसूस हुआ है। रिक्टर स्केल पर 5.9 तीव्रता मापी गई। तुर्की में सोमवार तड़के भूकंप के करीब 20 झटके महसूस किए गए थे। इनमें से सबसे तगड़ा झटका 7.8 तीव्रता का था। इसके बाद तुर्की में तबाही जैसा मंजर हो गया। तुर्की-सीरिया में भूकंप से अब तक 4,365 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं हजारों की संख्या में घायल है। बड़ी संख्या में लोग अभी भी लापता बताए जा रहे है। भूकंप की वजह से 5,600 से ज्यादा इमारतें जमींदोज हो चुकी है। इस प्राकृतिक आपदा से अकेले तुर्की में अब तक 2,921 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस भूकंप की वजह से तुर्की में 11000 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा सीरिया में भी मौत का आंकड़ा 1000 पार पहुंच चुका है। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोगन ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए आपातकाल लागू किया साथ ही 7 दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया।


ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, तुर्की में कम से कम 2,921 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ दोनों देशों में कुल मरने वालों की कुल संख्या 4,365 हो गई है। सोमवार शाम को तुर्की में भूकंप का तीसरा झटका आया। इसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.0 रही। यह बीते 24 घंटों में तुर्की में आया तीसरा भूकंप है।
https://twitter.com/hashtag/Sanliurfa?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


भूकंप से 2818 इमारतें जमींदोज हो गईं। मलबे के अंदर से अब तक 2470 लोगों को बचाया गया है। माना जा रहा है कि अभी भी हजारों लोग मलबे में फंसे हुए हैं। बड़े पैमाने पर बचाव एवं राहत अभियान जारी है।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw


तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप को लेकर PMO में बैठक हुई जिसके बाद पीएम मोदी के निर्देश पर NDRF की 2 टीमें तुर्किए रवाना हुई हैं। एक भारतीय वायु सेना सी-17 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की खोज और बचाव टीमों के साथ तुर्की के लिए रवाना हो गया है। यह विमान एक बड़े राहत प्रयास का हिस्सा है जो IAF द्वारा अन्य भारतीय संगठनों के साथ किया जाएगा।

https://twitter.com/hashtag/TurkeyEarthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत के अलावा स्पेन, इजरायल और अमरीका ने भी इस मुश्किल वक्त में मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। स्पेन भी सीरिया के भूकंप प्रभावित लोगो की मदद के लिए आगे आया। मलबे में फंसे लोगों की तलाश के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्निफर डॉग्स भेजे गए। इजरायल ने भी तुर्की के लिए मदद का हाथ बढ़ाया. रेस्क्यू टीम तुर्किए के लिए रवाना हुई। वहीं, अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से तबाही पर दुख जताते हुए कहा, प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाएंगे।

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोगन ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए आपातकाल लागू किया साथ ही 7 दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया। राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोगन ने भूकंप के मद्देनजर आपात बैठक की, जिसमें भूकंप पीड़ितों के लिए हरसंभव मदद की पेशकश की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो