scriptEarthquake of magnitude 6.1 in Afghanistan, killed at least 250 people | Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटके से दहला अफगानिस्तान, 920 से लोगों की मौत, 650 घायल | Patrika News

Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटके से दहला अफगानिस्तान, 920 से लोगों की मौत, 650 घायल

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के कई इलाकों को भूकंप के झटकों ने दहला कर रख दिया है। भूकंप के कारण भारी जान-माल को नुकसान पहुंचने की खबर सामने आ रही है।

Updated: June 22, 2022 02:49:43 pm

अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। इस भूकंप ने अफ़ग़ानिस्तान में भारी तबाही मचा दी है। भूकंप के कारण भारी जान-माल को नुकसान पहुंचा है। इस भूकंप के कारण कम से कम 920 से अधिक लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है और 650 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। अधिकारी हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाने के में जुटे हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के साथ-साथ पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप महसूस किये गए हैं।
Earthquake of magnitude 6.1 shakes Afghanistan,  killed at least 250 people
Earthquake of magnitude 6.1 shakes Afghanistan, killed at least 250 people
रॉयटर्स एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि बुधवार तड़के 6.1 तीव्रता के भूकंप ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिलाकर रख दिया है। भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर 51 किमी की गहराई पर आया है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण कम 920 लोगों की मौत हो गई है, वहीं, 650 लोग घायल बताए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है मौत के आँकड़े इससे अधिक हो सकते हैं। जिन इलाकों को भूकंप ने दहला दिया है उन इलाकों में लोगों को बचाने का काम शुरू कर दिया गया है।
बता दें कि वर्तमान में तालिबान का शासन है। इस घटना पर तालिबान कार्यकारी के डिप्टी बी बी करीमी ने ट्वीट कर लिखा, "हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि वो तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू करें।"

वहीं, सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, "दुर्भाग्य से, कल रात Paktika प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए।"

इस हादसे पर तालिबान प्रशासन के प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रमुख, मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि 'मामले की पूरी जानकारी लेने के बाद ब्रीफ़ जारी करेंगे।'

यह भी पढ़ें

जबलपुर में भूकंप के झटके, 3.4 मेग्नीट्यूड के भूकंप का सेंटर 10 किमी गहराई रहा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.