scriptEuropes largest nuclear power plant on fire after shelling Russia | न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूसी सेना का कब्जा, दुनिया के लिए खतरे की घंटी! | Patrika News

न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूसी सेना का कब्जा, दुनिया के लिए खतरे की घंटी!

Russia Ukraine Crises: रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमला कर रही है। यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर बमबारी करने के बाद रूसी सेना ने उसे अब अपने कब्जे में भी ले लिया है। रूसी सेना की इस कार्रवाई ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। अगर ब्लास्ट हुआ तो चेर्नोबिल से 10 गुना बड़ा खतरा होगा। यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि रूसियों को तुरंत हमले बंद कर देना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: March 04, 2022 12:08:16 pm

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन और रूस की बीच जारी जंग लगातार भयानक होती जा रही है। रूसी सेना मिसाइल और बमबारी करती आगे बढ़ती जा रही है। चारों तरफ तबाई का मंजर नजर आ रहा है। यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांट जोपोरिझिया पर रूसी सेना हमला कर कब्जा कर लिया है। 9 दिनों से जारी युद्ध में रूस के लिए ये सबसे बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. यूरोप के इस सबसे बड़े प्लांट पर कब्जा कर उसने यूक्रेन को बड़े सकंट में डाल दिया है। शुक्रवार तड़के रूसी हमले में न्यूक्लियर पावर प्लांट जोपोरीझिया में आग लग गई थी। यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र के एक प्रवक्ता का कहना है कि रूस द्वारा यूक्रेन के दक्षिणी शहर एनरहोदर में बिजली स्टेशन पर हमले के बाद संयंत्र में आग लग गई है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने गंभीर खतरे की चेतावनी देते हुए कहा कि है कि यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है। आपातकालीन सेवाओं के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के चेर्निहाइव क्षेत्र में हवाई हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है।

 Nuclear Power Plant After Russian Attack
Nuclear Power Plant After Russian Attack

ब्लास्ट हुआ तो चेर्नोबिल से 10 गुना बड़ा होगा खतरा
यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जोपोरिज्जिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है। यहां आग पहले ही भड़क चुकी है और अगर यह ब्लास्ट हुआ तो चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा खतरा होगा!रूसियों को तुरंत हमले बंद कर देना चाहिए।



यह भी पढ़ें

Russia-Ukraine War: विदेशी छात्रों को भी बचा रहा अपना तिरंगा, यूक्रेन से लौटीं छात्राओं ने बताए हालात




आग बुझाने के लिए लड़ाई रोका बहुत जरूरी
संयंत्र के प्रवक्ता एंड्री तुज़ ने यूक्रेन के टेलीविजन को बताया कि आग बुझाने पर काबू पाने लिए लड़ाई को रोकना बहुत जरूरी है। एनरहोदर नीपर नदी पर बसा एक शहर है, जो देश के बिजली उत्पादन का एक-चौथाई हिस्सा है। रूसी सेना यूक्रेनी शहर को नियंत्रण में लेने के लिए लड़ाई लड़ रही है। एनरहोदर यूरोप में सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र का घर है।



यह भी पढ़ें

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर फ्रांस का बड़ा फैसला, कहा- तानाशाह को यहां नहीं मिलेगी जगह





IAEA ने दी 'गंभीर खतरे' की चेतावनी
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने गंभीर खतरे की चेतावनी दी है। आईएईए ने कहा कि हम स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से भी अवगत है। आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र में गंभीर स्थिति के बारे में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है। आईएईए ने रूसी सेना से बल के उपयोग को रोकने की अपील भी की है।

देर रात से आ रही है गोलियों और रॉकेट दागने की आवाजें
एनरहोदर के मेयर ने कहा कि यूक्रेन की सेना शहर के बाहरी इलाके में रूसी सैनिकों से जूझ रही है। वीडियो में शहर के ऊपर आग की लपटें और काला धुंआ उठता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसमें लोगों ने क्षतिग्रस्त कारों को देखा। मेयर दिमित्रो ओरलोव और यूक्रेनी राज्य परमाणु ऊर्जा कंपनी ने बताया कि एक रूसी सैन्य स्तंभ परमाणु संयंत्र की ओर बढ़ रहा था। गुरुवार की देर रात जोरदार गोलियां चलने और रॉकेट दागने की आवाजें सुनी गईं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अयोग्यता नोटिस के खिलाफ शिंदे गुट पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सोमवार को होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने पर दिया बड़ा बयान, कहीं यह बातBypoll Result 2022: उपचुनाव में मिली जीत पर सामने आई PM मोदी की प्रतिक्रिया, आजमगढ़ व रामपुर की जीत को बताया ऐतिहासिकRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिए'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' की मानसिकता से निकलकर 'करना है, करना ही है और समय पर करना है' का संकल्प रखता है भारतः PM मोदीSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.