scriptFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेड | FBI raid: Raids like India, FBI raid on Donald Trump's Florida home | Patrika News

FBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेड

locationजयपुरPublished: Aug 09, 2022 09:34:08 am

Submitted by:

Swatantra Jain

अमरीका की संघीय जांच एजेंसी FBI ने सोमवार को डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा आवास पर छापा मारा है। बताया जा रहा है कि FBI इस बात की जांच कर रही है कि क्या वे पद छोड़ने के बाद व्हाइट हाउस से वर्गीकृत दस्तावेज (Classified Documents) लेकर आए थे। यह एक बेहद संगीन घटनाक्रम है, जो 2024 में राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए ट्रंप की संभावनाओं को खत्म करने की क्षमता रखता है। ट्रंप, जो छापेमारी के समय न्यूयॉर्क शहर में थे, ने एक बयान में कहा है कि FBI के एजेंट मेरे मार-ए-लागो स्थित घर की तलाशी ले रहे हैं।

usa_ex_president_raided_by_fbi.jpg
FBI Raids On Donald Trump’s House: पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को बताया है कि फ्लोरिडा (Florida) में उनके ‘मार-ए-लागो’ (Mar-A-Lago) आवास पर एफबीआई (FBI) एजेंटों द्वारा छापेमारी की गई है। उन्होंने अपने ट्रुथ सोशल नेटवर्क (Truth Social Network) पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “यह हमारे राष्ट्र के लिए काला समय है, क्योंकि मेरा खूबसूरत घर, फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो, पर वर्तमान में एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा घेराबंदी, छापेमारी और कब्जा कर लिया गया है।”
न्याय प्रणाली का शस्त्रीकरण

ट्रंप ने कहा, “यह अभियोजन पक्ष का कदाचार है, न्याय प्रणाली का शस्त्रीकरण (Weaponization) और रेडिकल लेफ्ट डेमोक्रेट्स का हमला है, जो चाहते कि मैं 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ मैं शामिल न हो सकूं।” हालांकि अभी तक एफबीआई की तरफ से छापेमारी की पुष्टि नहीं की है। बता दें अमेरिकी न्याय विभाग (US Department of Justice) ट्रंप के समर्थकों की भीड़ द्वारा यूएस कैपिटल (US Capitol) पर 6 जनवरी के हमले की जांच कर रहा है। एक ऐसी घटना जो प्रतिनिधि सभा समिति (House of Representatives ) की जांच का विषय भी है।
कई तरह की जांच के केंद्र में हैं ट्रंप
ट्रंप अपनी 2020 की चुनावी हार के बाद अपने साथ कम से कम 15 बॉक्स सरकारी दस्तावेजों को फ्लोरिडा ले गए थे जो कि जांच का और विषय है। जॉर्जिया राज्य में 2020 के चुनाव परिणामों को उलटने के प्रयासों की भी जांच की जा रही है, जबकि न्यूयॉर्क में ट्रंप के बिजनेस की जांच की जारी है।
fbi_raid_on_mar-a-lago_trump_august_2022_1096_2048_90.jpeg
इसलिए ट्रंप को है 2024 में जीत की उम्मीद

बता दें ट्रंप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election of 2024) के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है, हालांकि उन्होंने पिछले कुछ महीनों में मजबूत संकेत दिए हैं। वर्तमान में राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) की अप्रुवल रेटिंग 40 प्रतिशत से कम है और डेमोक्रेट्स (Democrats) ने नवंबर मध्यावधि चुनावों (Midterm Elections) में कांग्रेस (Congress) का नियंत्रण खोने का अनुमान लगाया है। ट्रंप को उम्मीद है कि वह 2024 में वह रिपब्लिकन लहर की सवारी कर व्हाइट हाउस (White House) पहुंच सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो