scriptFlorida biologists capture largest Burmese python ever found | फ्लोरिडा के जीवविज्ञानियों ने अब तक के सबसे बड़े बर्मी अजगर को पकड़ा, जानिए वजन और लंबाई | Patrika News

फ्लोरिडा के जीवविज्ञानियों ने अब तक के सबसे बड़े बर्मी अजगर को पकड़ा, जानिए वजन और लंबाई

Python: फ्लोरिडा के जीवविज्ञानियों ने अब तक के सबसे बड़े बर्मी अजगर को पकड़ा है। जीवविज्ञानियों ने बताया कि यह मादा अजगर है, जिसके पेट के अंदर कुल 122 अंडे विकासशील पाए गए। उन्होंने बताया कि इसके द्वारा किसी भी मादा अजगर के प्रजनन चक्र में पाए जाने वाले अंडो की नई सीमा निर्धारित हुई है।

 

Published: June 24, 2022 04:33:58 pm

Python: यू तो दुनियाभर में सापों की हजारों प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन उसमें से कुछ ही प्रजातियां सबसे ज्यादा खतरनाक होती हैं। सापों की सबसे ज्यादा खतरनाक प्रजातियों में अजगर का भी नाम शामिल है। यह पृथ्वी पर पाए जाने वाले सबसे लंबे सांप की प्रजाति है। लोग बड़े अजगरों को देखकर हैरान होते हैं। कई अजगर तो इतने बड़े होते हैं कि वह हिरण, बकरी, बैल जैसे कई बडे़ जानवरों को भी निगल लेते हैं। वहीं अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में जीवविज्ञानियों ने अब तक के सबसे बड़े बर्मी अजगर को पकड़ा है।
florida-biologists-capture-largest-burmese-python-ever-found.jpg
Florida biologists caught the largest Burmese python ever, know its weight and length
रिपोर्ट के अनुसार इसकी लंबाई 18 फीट है, जिसका वजन 215 पाउंड (लगभग 98 किलोग्राम) दर्ज किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा बर्मी अजगर बताया जा रहा है। संरक्षण एजेंसी ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि यह अजगर मादा है, जो रिकॉर्ड अंड़ो के साथ गर्भवती भी है। इसके साथ ही एजेंसी ने बताया कि शोधकर्ताओं को उसके शव का परीक्षण करते हुए अजगर के पेट से 122 विकासशील अंडे मिले हैं।

पारिस्थितिक तंत्र को बदल रहे हैं अजगर
शोधकर्ताओं ने बताया कि बर्मी अजगर के पाचन सामग्री का आकलन किया गया, जिसमें खुर के कोर पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पेट के अंदर मिले खुर से पता चलता है कि अजगर ने एक वयस्क सफेद पूंछ वाले हिरण को निगला था। दक्षिण पूर्व एशिया के एक शीर्ष शिकारी ने बताया कि फ्लोरिडा में जंगलो में अजगरों की भरमार है, जो देशी प्रजातियों का नास्ता करके पारिस्थितिक तंत्र को बदल रहे हैं।
 

देशी वन्यजीवों को बनाता है अपना शिकार

वन्यजीव जीवविज्ञानी और पर्यावरण विज्ञान परियोजना प्रबंधक इयान बार्टोजेक ने बताया कि इन मादा अजगरों में प्रजनन की क्षमता बहुत अधिक होती है, जो एवरग्लेड्स पारिस्थितिक तंत्र पर कहर बरपा रहे हैं। यह देशी प्रजातियों से खाद्य स्रोत ले रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि इन आक्रामक प्रजातियों को सन 1970 के दशक में एक विदेशी पालतू जानवर के रूप में अमरीका में पेश किया गया था। यह लोगों के घरों से दूर तेजी से प्रजनन करता है और जंगलों में कब्जा करने के लिए जाना जाता है। इसके आस पास देशी वन्यजीवों का ह्रास होता है।

अब तक की सबसे बड़ी मादा अजगर

जीवविज्ञानियों की टीम ने बताया कि वह 2013 से काम करना शुरू किए हैं। उन्होंने बताया कि यह अब तक की सबसे बड़ी मादा अजगर है। जीवविज्ञानियों ने बताया कि इससे पहले उन्होंने सबसे बड़ा सांप पकड़ा था, जिसका वजन 185 पाउंड (लगभग 84 किलोग्राम) था, जो उस समय फ्लोरिडा में पकड़ा गया सबसे भारी अजगर था। वहीं अभी जो अजगर पकड़ा गया है उसका वजन 215 पाउंड (लगभग 98 किलोग्राम) है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.