scriptफ्रांस के प्रधानमंत्री का इस्तीफा, राष्ट्रपति मैक्रों ने नए PM का किया ऐलान | French PM Castex officially hands resignation to President Macron | Patrika News

फ्रांस के प्रधानमंत्री का इस्तीफा, राष्ट्रपति मैक्रों ने नए PM का किया ऐलान

Published: May 16, 2022 11:43:23 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

France New PM: फ्रांस के प्रधानमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर दी है। Elisabeth Borne को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है और उनके सामने कई चुनौतियां खड़ी हैं।

French PM Castex officially hands resignation to President Macron

French PM Castex officially hands resignation to President Macron

फ्रांस के प्रधानमंत्री Jean Castex ने सोमवार को न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और अब जल्द ही मैक्रों नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर सकते हैं। उनके इस बयान के सामने आने के बाद ही राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलीजाबेथ को नया प्रधानमंत्री घोषित कर दिया है। फ्रांस में किसी राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान एक से अधिक पीएम की नियुक्ति आम बात है।
एलीजाबेथ के सामने हैं कई चुनौतियां
नई प्रधानमंत्री एलीजाबेथ का पहला मिशन यह सुनिश्चित करना होगा कि मैक्रों पूर्ण सरकार फ्रांस में बना सके। इसके साथ ही उनका कार्य ये भी सुनिश्चित करना होगा कि जून में फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी और उसके सहयोगी अच्छा प्रदर्शन करें।

दरअसल, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत को संबोधित करते हुए एक विधेयक का भी वादा किया जिसमें खाद्य और ऊर्जा की बढ़ती कीमतें भी शामिल है। ये उनकी नई सरकार द्वारा तैयार किया जाएगा और संसदीय चुनाव के ठीक बाद पेश किए जाने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

Sri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल

यदि मैक्रों की पार्टी विधानसभा में बहुमत हासिल करने में सफल होती है तो प्रधानमंत्री को ये सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि राष्ट्रपति द्वारा वादा किए गए पेंशन परिवर्तनों को कानून में लाया जाए, जिसमें न्यूनतम सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 करना भी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो