scriptRussia-Ukraine War: Pilot ने डाली थी खून से लथपथ Selfie, जेलेंस्की ने दिया ‘हीरो ऑफ यूक्रेन’ का सम्मान | Hero of Ukraine pilot snaps a selfie of his blood-covered face | Patrika News

Russia-Ukraine War: Pilot ने डाली थी खून से लथपथ Selfie, जेलेंस्की ने दिया ‘हीरो ऑफ यूक्रेन’ का सम्मान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2022 10:50:53 am

Submitted by:

Amit Purohit

Hero of Ukraine: यूक्रेन के एक पायलट को अपने विमान से बाहर निकलने से पहले दो मिसाइलों और पांच ईरानी आत्मघाती ड्रोन (Shahidi Suicide Drones) को मार गिराने और अपने खून से सने चेहरे की सेल्फी लेने के लिए वीरता पुरस्कार मिला है।

Russia-Ukraine War: Pilot ने डाली थी खून से लथपथ Selfie, जेलेंस्की ने दिया 'हीरो ऑफ यूक्रेन' का सम्मान

Major Vadym Voroshylov was awarded the medal ‘Hero of Ukraine’

ईरान निर्मित ड्रोन में विस्फोट होने के बाद यूक्रेन के मेजर वादिम वोरोशीलोव (Major Vadim Voroshilov)अपने मिग फाइटर जेट (MiG fighter jet) से कूद गए, जिससे उनके सिर में घाव हो गया जिससे उनके चेहरे से खून बहने लगा।
नहीं कम हुआ जोश, अब सम्मान

अक्टूबर की रात की वह भीषण लड़ाई उन्हें थम्स अप करने और तुरंत सेल्फी लेने से नहीं रोक पाई। एक महीने बाद, अब यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने वोरोशिलोव को देश का सर्वोच्च सैन्य सम्मान ‘हीरो ऑफ यूक्रेन, ऑर्डर ऑफ द गोल्ड स्टार’ (Hero of Ukraine, Order of the Gold Star) का खिताब दिया है।
रूस को सबक सिखाने सेवा में लौटे

वोरोशीलोव अब यूक्रेन के सबसे वीर सेनानियों में से एक है। हालांकि, उन्होंने पुतिन के आक्रमण से पहले ही विमान उड़ाना छोड़ दिया था। इससे पहले कि पुतिन 25 फरवरी को यूक्रेन पर अपना हमला शुरू कर पाते, वोरोशिलोव ने अपने देश के लिए रूसी सेना के खिलाफ लड़ने का फैसला किया और सेवा में लौट आए। वोरोशीलोव ने कॉल साइन ‘काराया’ के तहत उड़ान भरते हुए एक ही हफ्ते में पांच ईरानी आत्मघाती ड्रोन को मार गिराने के बाद ड्रोन किलर के रूप में ख्याति अर्जित की थी।
कोई भी हमें तोड़ नहीं सकता

पश्चिम-मध्य यूक्रेन में विन्नित्सिया पर गोलाबारी के दौरान एक ईरानी ड्रोन ने वोरोशलोव के जेट को मार गिराया। पायलट अब अपने घावों से उबरने के बाद उड़ान भरने वापस आ गया है। इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीर के साथ वोरोशीलोव ने लिखा, ‘मैं इतना ही कहूंगा कि कोई भी और कुछ भी हमें तोड़ नहीं सकता!’ रूस यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है, ईरानी निर्मित शहीदी आत्मघाती ड्रोन (Shahidi Suicide Drones)का उपयोग करके ट्रांसफार्मर और बिजली संयंत्रों को उड़ा रहा है।
ईरान और रूस का सैन्य गठजोड़

हाल में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि ईरान और रूस घातक ड्रोन के संयुक्त उत्पादन पर विचार कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए रूस को ड्रोन की आपूर्ति करने के लिए तीन ईरानी और एक ईरानी कंपनी पर प्रतिबंध लगा रहा है। रूस और ईरान के बीच सहयोग हाल ही में उजागर हुआ है, यूक्रेन ने रूस पर अपने हमलों में ईरानी ड्रोन का उपयोग करने का आरोप लगाया है। शुरू में रूस को कोई ड्रोन भेजने से इनकार करने के बाद, मध्य पूर्वी देश ने बाद में स्वीकार किया कि उसने यूक्रेन पर आक्रमण से पहले कुछ ड्रोन की आपूर्ति की थी। किर्बी ने कहा कि ड्रोन बनाने के लिए ईरान और रूस के बीच साझेदारी यूक्रेन, ईरान के पड़ोसियों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए हानिकारक होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो