scriptHezbollah Attack on Israel: हिज़बुल्लाह ने इजरायल पर किया भीषण हमला, दागे 200 से ज्यादा रॉकेट और मिसाइलें  | Hezbollah attack on Israel, fired more than 200 rockets and missiles | Patrika News
विदेश

Hezbollah Attack on Israel: हिज़बुल्लाह ने इजरायल पर किया भीषण हमला, दागे 200 से ज्यादा रॉकेट और मिसाइलें 

Hezbollah Attack on Israel: ये हमला लेबनान-इज़राइल सीमा पर अब तक का सबसे बड़ा हमला था क्योंकि हिजबुल्लाह के उत्तरी इज़राइल और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में कई सैन्य ठिकानों पर विस्फोटक ड्रोन भेजने से तनाव बढ़ गया था।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 09:55 am

Jyoti Sharma

Hezbollah attack on Israel

Israel PM Benjamin Netanyahu And Iran Supreme Leader Al Khamnei

Hezbollah Attack on Israel: हिज़बुल्लाह ने इजरायल पर बड़ा हमला कर दिया है। हिजबुल्लाह के आतंकियों ने इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलें और रॉकेट दागे हैं। जिसमें इजरायल के एक सैनिक की मौत हो गई है। जिसकी पुष्टि खुद इजरायल ने की है। ये इजरायल पर हिजबुल्लाह की तरफ से किया गया अब तक का सबसे बड़ा हमला है। हिजबुल्लाह ने हमले को लेकर कहा कि उसने अपने कमांडर की मौत का बदला लिया है।

हिजबुल्लाह का इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला

बीते गुरुवार को हुआ ये हमला लेबनान-इज़राइल सीमा पर अब तक का सबसे बड़ा हमला था क्योंकि हिजबुल्लाह (Hezbollah) के उत्तरी इज़राइल और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में कई सैन्य ठिकानों पर विस्फोटक ड्रोन भेजने से तनाव बढ़ गया था। इधर इज़रायली सेना (IDF) ने कहा कि उसकी सेना लेबनान से इज़रायली क्षेत्र में कई प्रोजेक्टाइल और संदिग्ध हवाई लक्ष्यों को पार करने के बाद दक्षिणी लेबनान (Lebanon) में लॉन्च चौकियों पर हमला कर रही थी, जिनमें से ज्यादातर को रोक दिया गया था। हिज़बु्ल्लाह के हमलों के बाद “उत्तरी इज़राइल के कई इलाकों में आग लग गई है।

एक सैनिक की मौत, 2 महिलाएं घायल

इज़रायली मीडिया ने बताया कि इज़रायली सैनिकों से भरा एक वाहन एक हिजबुल्लाह के हमलों की चपेट में आ गया। आतंकवादी संगठन ने इजरायल की दो इमारतों पर दो सीधे हमले किए। इन हमलों में उत्तरी इज़राइल में दो महिलाओं भी घायल हुई हैं। जिनकी अस्पताल में इलाज जारी है। 

90 मिनट में 17 अलर्ट

इजरायली सेना के मुताबिक उत्तरी क्षेत्र के कई हिस्सों में, पश्चिम में नाहरिया से लेकर पूर्व में गोलान तक, 90 मिनट में 17 अलर्ट जारी किए गए।

नए सिरे से युद्ध विराम को कोशिशें

उधर हमास और इजरायल के बीच नए सिरे से शांति वार्ता शुरू करने के लिए इजरायल ने अपना प्रतिनिधि मंडल भेजने पर सहमति जताई है। इसके पहले हमास ने युद्ध विराम के लिए भेजे प्रस्ताव पर इजरायल ने विचार करने की बात कही है।

Hindi News/ world / Hezbollah Attack on Israel: हिज़बुल्लाह ने इजरायल पर किया भीषण हमला, दागे 200 से ज्यादा रॉकेट और मिसाइलें 

ट्रेंडिंग वीडियो