scriptसाईकिल चला कर बनाएंगे मुकुंदरा को फेमस | Mukundra Sanctuary Tourism Places of Rajasthan | Patrika News

साईकिल चला कर बनाएंगे मुकुंदरा को फेमस

locationकोटाPublished: Jan 19, 2018 04:46:34 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

मुकुंदरा अभयारण्य को प्रमोट करने के लिए शहर ही नहीं प्रदेश के भी कई साइक्लिस्ट कोटा में 100 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर लोगों को करेंगे प्रेरित ।

Mukundra
कोटा .

मुकुंदरा अभयारण्य को प्रमोट करने के लिए शहर ही नहीं प्रदेश के भी कई साइक्लिस्ट कोटा में 100 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर लोगों को प्रेरित करेंगे। साइक्लोट्रोट्स गु्रप द्वारा आयोजित की जा रही साइक्लोट्रोट्स मुकुन्दरा-2018 रेस के लिए शहर ही नहीं वरन प्रदेश में साइक्लिंग के प्रति जुनून रखने वाले तथा पेशेवर साइकिल चालकों में उत्साह है। रोजाना बड़ी संख्या में विभिन्न स्पर्धाओं में साइक्लिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए जा रहे हैं। अब तक &00 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।
यह भी पढ़ें

Good News : अब भारत की और बेटियाँ बनेगी इंजीनियर , कोटा में ख़ुशी का माहौल



साइक्लोट्रोट्स क्लब के संस्थापक चन्द्रेश शर्मा ने बताया कि रेस 28 जनवरी को होगी। इसके सिलसिले में साइक्लोट्रोट्स टीम के सदस्य गुरुवार को शहर पुलिस अधीक्षक से मिले। पुलिस अधीक्षक अंशुमान भौमिया ने इस इवेंट को सराहा और इसे शहर की जिंदादिली के लिए जरूरी बताया। शहर पुलिस अधीक्षक द्वारा रजिस्ट्रेशन भी कराया गया। पहली बार कोटा में 100 किलोमीटर की साइक्लिंग होने जा रही है। चार वर्गों में होने वाली मुकुन्दरा-2018 में 10 किमी, 25 किमी, 50 किमी और 100 किमी की साइक्लिंग होगी।
यह भी पढ़ें

Innovation : कोटा के इंजीनियर का कमाल, अब बिना मुर्गी के चलेंगे चूजे


जन्नत से कम नहीं मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व
देश में बाघों की बसावट व आबादी के लिए एक से बढ़कर एक प्राकृतिक व मुफीद वन्यक्षेत्र हैं, लेकिन फिर भी कई अभयारण्यों में बाघों का कुनबा बढ़ाने व उन्हें सुरक्षित माहौल देने में सरकार व वन विभाग को पसीने आ रहे हैं। इसके उलट मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व बाघों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं। यहां क्या नहीं है… घना जंगल, पहाड़, झरने, पोखर, तालाब और सदानीरा चम्बल और प्रकृति की गोद में पलते सैकड़ों प्रजाति के वन्यजीव। ऐसे में बाघों की बसावट के लिए मुकुन्दरा सुरक्षित, मुफीद और आदर्श जगह है। उल्लेखनीय है कि यहां इसी माह बाघ छोडऩा प्रस्तावित है। इस अनूठे रिजर्व में वन्यजीव, वनस्पति, पुरा सम्पदा पर्यटकों को आकर्षित करती है।
यह भी पढ़ें

शर्मनाक! 15 वर्षीय मासूम किशोरी का अपहरण कर कोटा में हुआ Gang Rape, एक महिला भी थी 3 गुनेहगारों के साथ शामिल



ऐसा है टाइगर रिजर्व
मुकुन्दरा हिल्स को 9 अप्रेल 2013 को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया। यह करीब 760 वर्ग किमी में चार जिलों कोटा, बूंदी, झालावाड़ व चित्तौडगढ़ में फैला है। करीब 417 वर्ग किमी कोर और 342 वर्ग किमी बफर जोन है। इसमें मुकुन्दरा राष्ट्रीय उद्यान, दरा अभयारण्य, जवाहर सागर व चंबल घडिय़ाल अभयारण्य का कुछ भाग शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो