scriptपाकिस्तान में हिंदू मंदिर बना बाढ़ प्रभावित मुस्लिम परिवारों का शरणस्थल, क्या कहता है इस्लाम? | Hindu temple in Pakistan became a refuge for flood-affected Muslim | Patrika News

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर बना बाढ़ प्रभावित मुस्लिम परिवारों का शरणस्थल, क्या कहता है इस्लाम?

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2022 11:45:10 am

Submitted by:

Swatantra Jain

पाकिस्तान इन दिनों बाढ़ के भयानक हालात से जूझ रहा है। पाकिस्तान में बाढ़ के इस कठिन समय के दौरान स्थानीय हिंदू समुदाय ने बाबा माधोदास मंदिर के दरवाजे बाढ़ प्रभावित लोगों और उनके पशुओं के लिए खोल दिए हैं।

pak_temple_flood_muslims_shelter.jpg
बलूचिस्तान के कच्छी जिले में बसा छोटा गांव जलाल खान अभी भी बाढ़ से जूझ रहा है, बाढ़ ने घरों को तबाह कर दिया और बड़े पैमाने पर तबाही मचा दी है। डॉन की रिपोर्ट के मुताकिब, नारी, बोलन, और लहरी नदियों में बाढ़ के कारण गांव बाकी प्रांत से कट गया था, जिससे दूरदराज के इलाके के निवासियों को खुद अपनी देखभाल के लिए छोड़ दिया गया था। ऐसे में पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस कठिन समय के दौरान स्थानीय हिंदू समुदाय ने बाबा माधोदास मंदिर के दरवाजे बाढ़ प्रभावित लोगों और उनके पशुओं के लिए खोल दिए।
ऊंचे स्थलों पर रहते हेैं हिंदू मंदिर

बलूचिस्तान के हिंदू उपासकों का पूजा स्थल अक्सर कंक्रीट से बना होता है और एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है। चूंकि यह ऊंची जमीन पर रहता है, इसलिए बाढ़ के पानी से अपेक्षाकृत सुरक्षित रहता है और बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए उनके सबसे कम समय में एक शरणस्थल के रूप में काम करता है।
धार्मिक सीमाएँ टूटीं

स्थानीय लोगों के अनुसार, बाबा माधोदास एक पूर्व-विभाजन हिंदू दरवेश (संत) थे, जो क्षेत्र के मुसलमानों और हिंदुओं द्वारा समान रूप से पोषित थे। भाग नारी तहसील से गांव में अक्सर आने वाले इल्तफ बुजदार कहते हैं, “वह ऊंट पर यात्रा करते थे।” बुजदार कहते हैं कि उनके माता-पिता द्वारा सुनाई गई कहानियों के अनुसार, संत ने धार्मिक सीमाओं को पार कर लिया।
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, “वह लोगों के बारे में उनकी जाति और पंथ के बजाय मानवता के चश्मे से सोचेंगे,”

जलाल खान में हिंदू समुदाय के अधिकांश सदस्य रोजगार और अन्य अवसरों के लिए कच्छी के अन्य शहरों में चले गए हैं, लेकिन कुछ परिवार इसकी देखभाल के लिए मंदिर परिसर में रहते हैं।
मंदिर को भी हुआ है नुकसान

भाग नारी तहसील के 55 वर्षीय दुकानदार रतन कुमार इस समय मंदिर के प्रभारी हैं। वह डॉन को बताते हैं, “मंदिर में सौ से अधिक कमरे हैं, क्योंकि हर साल बलूचिस्तान और सिंध से बड़ी संख्या में लोग तीर्थयात्रा के लिए यहां आते हैं।” ऐसा नहीं है कि मंदिर ने असामान्य बारिश का खामियाजा नहीं उठाया। रतन के बेटे सावन कुमार ने डॉन को बताया कि कुछ कमरे क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन कुल मिलाकर ढांचा सुरक्षित रहा।
डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, परिसर में कम से कम 200-300 लोगों ज्यादातर मुस्लिम और उनके पशुओं को शरण दी गई और उनकी देखभाल हिंदू परिवारों द्वारा की जाती थी।शुरुआत में यह क्षेत्र शेष जिले से पूरी तरह से कट गया था। विस्थापितों ने कहा कि उन्हें हेलीकॉप्टर से राशन उपलब्ध कराया गया था, लेकिन जब वे मंदिर में चले गए तो उन्हें हिंदू समुदाय द्वारा खिलाया जा रहा है।
मंदिर ही लगा मेडिकल कैंप

इसरार मुघेरी जलाल खान में एक डॉक्टर हैं। यहां आने के बाद से ही उन्होंने मंदिर के अंदर मेडिकल कैंप लगा रखा है। उन्होंने डॉन को बताया, “स्थानीय लोगों के अलावा हिंदुओं ने अन्य पालतू जानवरों के साथ-साथ बकरियों और भेड़ों को भी रखा है।”
उन्होंने आगे बताया, “स्थानीय हिंदुओं द्वारा लाउडस्पीकर पर घोषणाएं की गईं, मुसलमानों को शरण लेने के लिए मंदिर जाने के लिए कहा गया।”

वहां शरण लेने वालों का कहना है कि इस मुश्किल घड़ी में उनकी सहायता के लिए आने और उन्हें भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए वे स्थानीय समुदाय के ऋणी हैं। डॉन की रिपोर्ट बताती है, स्थानीय लोगों के लिए बाढ़ पीड़ितों के लिए मंदिर खोलना मानवता और धार्मिक सद्भाव का प्रतीक था, जो सदियों से उनकी परंपरा रही है।
क्या कहता है इस्लाम

इस्लाम के जानकारों का कहना है कि मुस्लिम का मंदिर जाना इस्लाम के विरुद्ध नही है,परंतु मंदिर जा कर पूजन पाठन करना जैसे हिन्दू भाई करते हैं ,करना इस्लाम के विरुद्ध है क्योंकि इस्लाम इसकी इज़ाज़त नही देता,इस्लाम सिर्फ एक अल्लाह के सामने सजदा करने की इज़ाज़त देता है।
मनोकामना के लिए जाना कहा जाएगा शिर्क

इस्लाम में बुतपरस्ती की मनाही है। इसलिए मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रसिद्ध किसी मंदिर में जाकर उस कामना को पूर्ण करने के लिए आशिर्वाद मांगना यह इस्लाम के विरुद्ध है और इसे शिर्क कहा जायेगा
जिहाद के लिए जाना कहा जाएगा पुण्य कार्य

वहीं, इस्लाम के अनुसार, जिहाद के लिए मंदिर और भक्तों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से सूचनाएं जुटाने के लिए या आक्रमण करने के लिए जाना यह इस्लाम के प्रसार में सहायक होगा। इसके लिए जन्नत में रिजर्व सीट ओर अल्लाह के हाथ से मदिरा का इनाम मिलेगा।
जानकारी या जिज्ञासा वश जाना अपराध नहीं

तीसरा कारण बिना श्रद्धा के सिर्फ मंदिर का वास्तु देखने के लिए या पूजा प्रक्रिया की जानकारी लेने के लिए जाना इसमें किसी को कोई आपत्ति नही होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो