scriptRAFAEL : जानिए रफाल कैसे बदल सकता है युद्ध का परिणाम | how Rafale can change the outcome of war | Patrika News

RAFAEL : जानिए रफाल कैसे बदल सकता है युद्ध का परिणाम

Published: Sep 14, 2020 06:16:24 pm

Submitted by:

pushpesh

राफेल की खूबियां (Characteristics of rafael) rafael ki khoobiyan-
15.30 मीटर लंबाई और 5.30 मीटर ऊंचाई है रफाल फाइटर जेट की-10.90 मीटर हैं इसके विंग स्पैन, जो पहाड़ी इलाके में इसे आदर्श बनाते हैं। 3700 किलोमीटर है रफाल की रेंज, जबकि चीन के चेंगदू जे-20 की रेंज 2700 किलोमीटर तक हो सकती है। इस लिहाज से रफाल बेहतर।

RAFAEL : जानिए रफाल कैसे बदल सकता है युद्ध का परिणाम

RAFAEL : ऐसा है रफाल

जयपुर. लड़ाकू विमान रफाल की धमक पड़ोसी देश चीन, पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि मध्य-पूर्व तक सुनी जा रही है। इसकी बेजोड़ क्षमता के कायल रूसी रक्षा विश्लेषक एलेक्जेंडर सितनीकोव ने पिछले दिनों एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि ग्रीस और तुर्की के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच फ्रांस ने ग्रीस के समर्थन में तुर्की के खिलाफ 18 रफाल विमानों का बेड़ा उतारने का फैसला लिया है। इस फैसले से उसके भूमध्यसागरीय पड़ोसियों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं।
सितनीकोव के मुताबिक फ्रांस का यह रुख तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के लिए बुरी खबर है। ये फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रां को तय करना है कि वह ग्रीस के साथ नए समझौते का निर्वहन करते हैं, या पड़ोसियों को रफाल के अचूक निशाने पर लेते हैं। रफाल विमान भारत में तब सुर्खियों में आया, जब जुलाई में पांच विमानों का पहला बैच यहां आया। एक रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की पहले ही विवादित क्षेत्र में एस-400 मिसाइलें तैनात कर चुका है। जबकि सुखोई एसयू-37 जेट का बेड़ा बढ़ाने की बात कह चुका है। हालांकि तुर्की और उसके सहयोगी रफाल का तोड़ नहीं ढूंढ पाए हैं। उसे अभी एस-400 जैसी रूसी मिसाइल की आवश्यकता है, क्योंकि रफाल युद्ध में कोई मौका नहीं देता।
ऐसा है रफाल
रफाल फाइटर जेट को फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्ट एविएशन ने बनाया है। यह अपनी उत्कृष्ट भार वहन क्षमता और उन्नत हमलावर प्रणाली के लिए जाना जाता है। यह एक साथ हवा से जमीन और हवा से हवा में अचूक हमला कर सकता है। रफाल के जवाब में चीन का चेंगदू जे-20 और पाकिस्तान का एफ-16 है। लेकिन इन दोनों की क्षमता रफाल से कम है। रफाल की रेंज 3700 किमी है और यह अपने साथ चार मिसाइलें ले जा सकता है। हाल ही पांच रफाल जेट का बेड़ा भारतीय सेना में शामिल हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो