scriptपीएम मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति से की मुलाकात, बोले- I फॉर I = इंडिया फॉर इजरायल | 'I For I = India For Israel,' Says PM Modi After Warm Welcome | Patrika News

पीएम मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति से की मुलाकात, बोले- I फॉर I = इंडिया फॉर इजरायल

Published: Jul 05, 2017 03:45:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यहां बुधवार को इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से मुलाकात की।

pm modi

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यहां बुधवार को इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से मुलाकात की।

मोदी ने मीडिया से कहा कि मैं राष्ट्रपति द्वारा अपने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए बहुत आभारी हूं। उन्होंने प्रोटोकाल तोड़कर मेरा स्वागत किया। यह भारत के लोगों के लिए सम्मान का प्रतीक है। मोदी के कार से उतरने के बाद बैठक से पहले रिवलिन ने गले लगाकर गर्मजोशी के साथ प्रधानमंत्री मोदी स्वागत किया। मोदी ने भारत-इजरायल संबंधों को ‘आई’ के लिए ‘आई’ और ‘आई’ के साथ ‘आई’ की तरह बताया। मोदी ने कहा, ”आई के लिए ‘आई’ का मतलब इजरायल के लिए भारत और भारत के लिए इजरायल से है।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash
उन्होंने इजरायल के अपने 2006 के दौरे को याद किया, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस दौरान वह इजरायल के प्रथम प्रधानमंत्री डेविड बेन-गुरिओन के घर भी गए थे, जिनके शयनकक्ष में महात्मा गांधी की एक तस्वीर थी।
मोदी ने कहा कि रिवलिन के शब्द मेक विद इंडिया इजरायल में गूंज रहा है और यह सभी स्तरों पर पहुंच गया है। मोदी ने रिवलिन का नई दिल्ली में स्वागत किया था, जब वह बीते साल नवंबर में भारत आए थे। रिवलिन ने बुधवार को कहा कि वह भारत की अपनी यात्रा को कभी नहीं भुला सकेंगे और उन्होंने उस यात्रा को यादगार बताया।
प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को बाद में अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की अध्यक्षता करेंगे, जिसके बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। मोदी इजरायल में शाम को 4000 भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो