scriptPakistan: इमरान खान के सत्ता से बाहर होते ही उनके करीबियों को जेल में डालना शुरू | Iman Khan Out in Pakistan, his relatives started going in side of Jail | Patrika News

Pakistan: इमरान खान के सत्ता से बाहर होते ही उनके करीबियों को जेल में डालना शुरू

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2022 09:39:07 am

Submitted by:

Swatantra Jain

पाकिस्तान में इन दिनों No Khan-Fidence की लहर है। नया पाकिस्तान बनाने का वादा करने वाले इमरान खान को पाकिस्तान ने नकार दिया है और फिर पुराने पाकिस्तान का इस्तकबाल किया जा रहा है। लेकिन जाते-जाते भी इमरान खान पाकिस्तान में नए रिकॉर्ड बना गए। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो वो नहीं तोड़ सके।

shabaz.jpg
जाते-जाते भी पाकिस्तान ( Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कायम कर गए हैं। इमरान खान पाकिस्तान के इतिहास में अविश्वास प्रस्ताव से हटने वाले पाकिस्तान के पहले पीएम बन गए हैं। इमरान खान देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो कि अविश्वसवास प्रस्ताव से बाहर हुए हैं। लेकिन एक रिकॉर्ड जो प्रधानमंत्री इमरान खान नहीं तोड़ पाए वो ये कि वो भी प्रधानमंत्री के रूप में पांच साल (Five Year term of Pakistan) का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। इमरान खान की सरकार 3 साल 7 महीने 23 दिन चली। 1947 से पहले पाकिस्तान में अब तक 26 प्रधानमंत्री हुए हैं। इनमें से 7 को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया है। 26 में से अगर इन 7 केयरटेकर प्रधानमंत्रियों को छोड़ दें तो अब तक पाकिस्तान में कुल 19 प्रधानमंत्री (Imran Khan was 19th Prime Minister of Pakistan) हुए हैं। इनमें से किसी ने भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया और अब इमरान खान भी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके हैं।
मेजर हाइलाइट्स
पीटीआई के प्रवक्ता अर्सलान खालिद के घर पर देर रात हुई छापेमारी
शाहबाज शरीफ का पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनना तय
इमरान खान के देश छोड़ने पर लगी रोक
सत्ता से बाहर होने के बाद इमरान ने बुलाई बैठक

पाकिस्तान में शुरुआत से ही रहा है राजनीतिक स्थिरता का दौर
शुरुआत से ही राजनीतिक स्थिरता (History Political Unstability in Pakistan) का शिकार रहे पाकिस्तान में एक और प्रवृत्ति रही है। सेना (Army intervention) के हस्तक्षेप के साथ पाकिस्तान में बदले की कार्रवाई और राजनीतिक हत्याओं और गिरफ्तारी का लंबा इतिहास रहा है। इमरान खान इस रिकॉर्ड को भी नहीं तोड़ सके हैं। पाकिस्तान (Pakistan) से इमरान खान (Imran khan) की सरकार जाते ही उनके करीबियों पर भी एक्शन शुरू हो गया है। देर रात इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होते ही उनके प्रवक्ता डॉ। अर्सलान खालिद के घर पर छापेमारी की गई है। साथ ही उनके परिवार के सभी सदस्यों के फोन (Phone to seized) भी छीन लिए गए हैं।
पीटीआई के प्रवक्ता गिरफ्तार, फोन भी छीन लिए गए

खान की पार्टी पीटीआई (PTI) ने खुद ट्वीट कर अर्सलान खालिद (Arslan Khalid) के घर पर छापेमारी की जानकारी दी है। पीटीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा, बेहद परेशान करने वाली खबर, डॉ। अर्सलान खालिद मो के घर पर छापा मारा गया है और उन्होंने उसके परिवार से सभी फोन ले लिए हैं। पार्टी की ओर से कहा गया है कि ये कार्रवाई सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणी के आरोप में की गई है। पार्टी ने कहा कि उन्होंने कभी किसी को सोशल मीडिया पर एक शब्द तक नहीं कहा है। हालांकि अर्सलान खालिद के घर पर छापेमारी किस सिलसिले में की गई है इसकी कोई स्टीक जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है।
https://twitter.com/ImranKhanPTI?ref_src=twsrc%5Etfw
इमरान के देश छोड़ने पर लगी रोक

इसके साथ ही इमरान, फवाद चौधरी और शाह महमूद कुरैशी के खिलाफ भी याचिका दायर की गई है। तीनों का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) लिस्ट में डाले जाने की मांग की गई है। याचिका पर 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। वहीं इमरान खान के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है।
इमरान खान ने बुलाई पार्टी मीटिंग, युवाओं के सड़कों पर उतरने का इंतजार

सरकार गिरने के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने पार्टी की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है। मीटिंग में इमरान आगे की रणनीति की घोषणा करेंगे। आज इमरान ने युवाओं से सड़कों पर उतरने का आह्वान भी किया है। लेकिन इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है।
देर रात गिरी इमरान खान की सरकार

बता दें कि शनिवार देर रात पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिर गई है। पीएम की कुर्सी के लिए हुए तमाम सियासी ड्रामे के बाद शनिवार रेत रात संसद में वोटिंग हुई। वोटिंग में इमरान के खिलाफ कुल 174 वोट पड़े। बहुमत के लिए 172 वोट जरूरी थे। वोटिंग के पहले स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया था।विपक्ष ने PML-N के अयाज सादिक को नया स्पीकर चुना। उन्होंने ही वोटिंग कराई। बाद में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा- मुल्क के लिए ये नई सुबह है। अवाम की दुआ कबूल हुई।
हम किसी से बदला नहीं लेंगे, लेकिन कानून अपना काम करेगा: शाहबाज शरीफ

वहीं, अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने सत्ता से रुखसत हुए इमरान खान को बड़ा संदेश दिया है। रविवार रात पाक नेशनल असेंबली में भाषण देते हुए विपक्षी दलों के नेता ने कहा कि हम किसी के साथ ज्यादती नहीं करेंगे और न ही बिना वजह बेकसूर लोगों को जेल भिजवाएंगे, लेकिन कानून अपना काम जरूर करेगा।
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता शाहबाज ने कहा कि पाकिस्तान में कैसे नेताओं को जेलों में भेजा गया हम उस माजी में नहीं जाना चाहते। हम पाकिस्तान को बेहतर बनाना चाहते हैं। मैं ये बात कहना चाहता हूं कि हम इस क़ौम के ज़ख्मों पर मरहम लगाना चाहते हैं। हम किसी के साथ बदला नहीं लेंगे। हम किसी को जेल नहीं भेजेंगे, लेकिन कानून अपना काम करेगा। इंसाफ का बोलबाला होगा। हम मिलकर इस मुल्क़ को चलाएंगे और पाकिस्तान को कायदे आजम का पाकिस्तान बनाएंगे।
पुराना पाकिस्तान मुबारक : बिलावल

अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा, एक गैर जरूरी बोझ हमारा मुल्क पिछले 3 साल से उठा रहा था। भुट्टो ने कहा कि अब पूरे पाकिस्तान को मैं मुबारकबाद देता हूं। पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है। जितना मैंने पिछले 3-4 साल में सीखा है, शायद जिंदगी में कभी नहीं सीखा। पाकिस्तान के नौजवानों से कहना चाहूंगा कि नामुमकिन कुछ भी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो