scriptBaltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर पुल टूटने से भारत पर आई मुसीबत, अंधेरे में डूब जाएंगे लाखों घर! | Impact on India due to Baltimore Bridge Collapse in America | Patrika News
अमरीका

Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर पुल टूटने से भारत पर आई मुसीबत, अंधेरे में डूब जाएंगे लाखों घर!

Baltimore Bridge Collapse: अमरीका में दो दिन पहले टूटा बाल्टीमोर पुल अब भारत के लिए नुकसानदेह बनने जा रहा है। भले ही ये हादसा अमरीका में हुआ है लेकिन इसका सीधा असर भारत पर पड़ेगा। अमरीका में कई लोग अभी भी इस पुल के टूटने की वजह भारत को मान रहे हैं।

नई दिल्लीMar 29, 2024 / 09:17 am

Jyoti Sharma

Baltimore Bridge Collapse

Baltimore Bridge Collapse

Baltimore Bridge Collapse: करीब दो किलोमीटर लंबा और चार लेन के यातायात वाला अमरीका का फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज बीती 26 मार्च को एक मालवाहक जहाज की टक्कर से एक मिनट से भी कम समय में ढह गया। बाल्टीमोर बंदरगाह (Baltimore Port) पर अब सभी जहाज फंस गए हैं। जहाजों को पुल ठीक होने तक इंतजार करना होगा, जिसमें काफी समय लग सकता है। यातायात अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। इससे आपूर्ति शृंखला में तात्कालीक व्यवधान आ रहा है। सवाल है कि दुर्घटना से कौन सा सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित होगा? क्या भारत में इसका असर होगा?
Baltimore Bridge को दोबारा बनाने में लगेगा कितना समय?

माना जा रहा है कि बाल्टीमोर पोर्ट (Baltimore Port) में कामकाज बहाल करने में कई महीने लग सकते हैं। पुल के रिकंस्ट्रक्शन में 600 लाख डॉलर का खर्च आ सकता है। रोजाना 35,000 लोग इस पुल का इस्तेमाल करते थे। इससे सालाना करीब 28 अरब डॉलर का सामान गुजरता था। बाल्टीमोर हादसे (Baltimore Bridge Collapse) के कारण न्यूजर्सी और वर्जीनिया के बंदरगाहों पर दबाव बढ़ सकता है।

चीनी-जापानी ऑटो बाजारों पर असर?

मैरीलैंड बंदरगाह प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, यह ऑटोमोबाइल, निर्माण उपकरण और कोयले के परिवहन के लिए भी एक आवश्यक मार्ग है। मूडीज एनालिटिक्स के अनुसार ऑटो बाजारों पर इसका प्रभाव पड़ेगा, विशेष रूप से एशिया-प्रशांत के सबसे बड़े कार निर्यातक चीन और जापान पर जो कि आयात के लिए बाल्टीमोर (Baltimore Bridge) पर बहुत अधिक निर्भर हैं। यह कार शिपमेंट के लिए सबसे व्यस्त बंदरगाह है, जिसने 2023 में 7,50,000 वाहनों को संभाला था।

भारत के लिए कोयला निर्यात का मुद्दा?

अमरीका का एक चौथाई से अधिक समुद्री कोयला निर्यात बाल्टीमोर बंदरगाह से होकर गुजरता है। 2023 में, बाल्टीमोर कोयला निर्यात के लिए दूसरा सबसे व्यस्त अमरीकी बंदरगाह था, जिसमें भारत एकल सबसे बड़ा आयातक था। भारत में कोयले की सालाना खपत 1000 मिलियन टन है जिसमें से 240 मिलियन टन का आयात होता है। ऐसे में इस हादसे से भारत को करोड़ों का नुकसान हो सकता है। कोयला ट्रेडिंग फर्म एक्सकोल एनर्जी एंड रिसोर्सेज के सीईओ एर्नी थ्रैशर के अनुसार, बाल्टीमोर कोयले का अधिकांश हिस्सा बिजली उत्पादन में उपयोग के लिए भारत को निर्यात किया जाता है।

Home / world / America / Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर पुल टूटने से भारत पर आई मुसीबत, अंधेरे में डूब जाएंगे लाखों घर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो