scriptImran Khan warns of breaking Pak into three parts, Default loom | इमरान खान ने दी पाक के तीन हिस्सों में टूटने की चेतावनी... PoK के बजट में भारी कटौती | Patrika News

इमरान खान ने दी पाक के तीन हिस्सों में टूटने की चेतावनी... PoK के बजट में भारी कटौती

कुर्सी से हटाए जाने के बाद अब अचानक ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की अपने देश की सारी खामियाँ समझ में आने लगी हैं और देश उन्हें खतरे में नजर आ रहा है। यहां तक कि अब इमरान खान ने पाकिस्तान के तीन हिस्सों में टूटने की भी चेतावनी दे दी है। सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि - कि अगर बलूच या सिंधी ने ऐसा बयान दिया होता तो सत्ता पक्ष की उन पर क्या प्रतिक्रिया होती? पूछा जा रहा है कि क्या लाडले को कुछ भी कहने की छूट है?

जयपुर

Updated: June 02, 2022 11:19:10 am

इन दिनों पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत की बहुत याद आ रही है। कभी वे भारत की विदेश नीति की तारीफ करते हैं तो कभी भारत से खतरे के प्रति पाकिस्तान को आगाह करते हैं। अब मीडिया से बात करते हुए पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी है कि पाकिस्‍तान 'आत्‍महत्‍या' की कगार पर है और अगर सही फैसले नहीं लिए गए तो इसका सबसे पहला शिकार सेना होगी। अगर सेना ने 'सही फैसला' नहीं लिया तो देश तीन टुकड़ों में बंट जाएगा। इमरान खान ने दावा किया कि विदेशों में भारतीय थिंक टैंक बलूचिस्‍तान को अलग करने की योजना बना रहा है। भारतीय थ‍िंक टैंक के पास योजनाएं हैं और इसीलिए मैं चेतावनी दे रहा हूं। इमरान ने कहा है कि यूक्रेन की तरह से हमारे भी परमाणु बम चले जाएंगे।
imran_khan_with_pak_map_patrika.jpg
पाकिस्तान के Default होने का खतरा

पाकिस्तान के पूर्व वजीरे आजम इमरान खान ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में कहा है कि पाकिस्‍तान के डिफाल्‍ट होने का खतरा मंडरा रहा है। उन्‍होंने कहा, 'यह पाकिस्‍तान और सेना की असली समस्‍या है। इमरान खान यहीं नहीं रुके। खान ने कहा कि, मैं आपको लिखकर दे रहा हूं कि अगर सेना ने सही फैसला नहीं लिया तो वे नष्‍ट हो जाएंगे और सबसे पहले सेना ही इसका शिकार होगी। पाकिस्तान ने फिर चेतावनी भरे लहजे में अपनी बात जारी रखी और कहा कि एक बार जब पाकिस्तान बर्बाद हो जाएगा तब अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय पाकिस्‍तान से कहेगा कि हम परमाणु हथियार छोड़ दें जैसाकि 1990 के दशक में यूक्रेन ने किया था।
भारतीय थिंक टैंक अलग से बलूचिस्‍तान देश बनाने पर जोर दे रहा

पूर्व पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने कहा निजी टेलिविजन चैनल से बात करते हुए कहा कि विदेशों में भारतीय थिंक टैंक अलग से बलूचिस्‍तान देश बनाने की मुहिम में तेजी से सक्रिय हो गया है, उनके पास योजनाएं हैं। यही वह वजह है जिसके कारण मैं दबाव डाल रहा हूं। उन्‍होंने कहा कि शहबाज शरीफ की सरकार अमरीका को हर तरीके से खुश करने का प्रयास करेगी क्‍योंकि नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी हमेशा से ही अमरीका के पिछलग्गू रहे हैं। वे तो अमरीका, भारत और इजरायल का गठजोड़ बनाने के लिए भी 'खुशी' से काम करेंगे।
मेरे हटने पर पाकिस्तान में मना जश्न
मौके-मौके पर इन दिनों भारत की तारीफ करने वाले इमरान खान ने कहा कि जब मुझे हटाया गया तब भारत में जश्‍न मनाया गया जैसे शहबाज शरीफ एक भारतीय हो और सत्‍ता में आया हो। इमरान ने यह भी दावा किया कि भारत उन्‍हें इसलिए पसंद नहीं करता है क्‍योंकि वह एक स्‍वतंत्र विदेश नीति का पालन करते हैं। इमरान खान ने कहा, जब आप एक स्‍वतंत्र विदेश नीति का पालन करते हैं तो कई बार आपको न भी कहना होता है।
पाकिस्तान ने की PoK के बजट में कटौती

दूसरी आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपने बजट कटौती के रास्ते भी तलाश रहा है। जिसका सबसे पहला शिकार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की अवाम हुई है।
मानवाधिकार कार्यकर्ता और यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) के अध्यक्ष शौकत अली कश्मीरी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लोगों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए कहा है कि पाकिस्तानी सरकार ने पीओके के विकास बजट में 2.5 अरब रुपये और सामान्य बजट में 7 अरब रुपये की कटौती की है और अब स्थिति को "खतरनाक" करार दिया है।
PoK के विकास बजट और आम बजट में कटौती
पीओके से निर्वासित नेता ने ट्विटर पर लिखा, "पाकिस्तान सरकार ने पीओके के विकास बजट में 2.5 अरब (250 करोड़) रुपये और सामान्य बजट में 7 अरब (700 करोड़) रुपए की कटौती की है।'' एक अन्य ट्वीट में कश्मीरी ने लिखा कि इससे पहले सरकार ने 2021-22 के लिए कुल 49.9 अरब रुपये के बजट पर सहमति जताई थी। हालांकि, नवीनतम अपडेट के अनुसार, बजट में भारी मात्रा में कटौती की गई है।
(एलओसी) पैकेज फंड भी फ्रीज

पीओके अधिकारियों ने अफसोस जताया कि संघीय सरकार ने 'नियंत्रण रेखा (एलओसी) पैकेज फंड' को भी फ्रीज कर दिया है। कश्मीरी ने आगाह किया कि स्थिति खतरनाक है और इसे "युद्ध स्तर" पर संबोधित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से, राजनीतिक नेता दावा करते रहते हैं कि पीओके में साक्षरता दर पाकिस्तान के किसी भी अन्य प्रांत से अधिक है लेकिन सच्चाई अलग है। उन्होंने ट्विटर पोस्ट में कहा, "हमारे पास अभी भी पास-फेल सिस्टम है।" उन्होंने कहा कि पीओके में संघ परिषद स्तर पर प्राथमिक स्कूलों की दयनीय स्थिति पर चिंता व्यक्त की गई है, जहां छात्र "खुले नीचे जमीन पर बैठने के लिए मजबूर हैं", आसमान के नीचे वॉशरूम है और पीने के साफ पानी की सुविधा नदारद है।
PoK सरकार ने भी उठाया है बजट कटौती का मुद्दा

कशमीरी का ट्वीट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की सरकार द्वारा सोमवार को शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार पर कटौती का आरोप लगाने के बाद आया है। यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, पीओके के वित्त और अंतर्देशीय राजस्व मंत्री अब्दुल मजीद खान ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पीओके का विकास बजट को संघीय वित्त विभाग ने एकतरफा रूप से इसे 5.2 अरब रुपये घटा दिया था। पीओके को संघीय कर पूल (परिवर्तनीय अनुदान) में अपने 3.64 प्रतिशत हिस्से के रूप में 49.9 अरब रुपये प्रदान करना था, लेकिन वह भी 4.4 अरब रुपये से घटा दिया गया।
PoK के बजट में 1400 करोड़ की कटौती, काबू से बाहर होंगे हालात

मजीद खान ने कहा कि संघीय कर पूल से Poख की 3.64 प्रतिशत हिस्सेदारी जो 2018 में इस्लामाबाद और मुजफ्फराबाद के बीच एक वित्तीय व्यवस्था के तहत सहमत हुई थी, वित्तीय वर्ष 2022-23 में 74.32 बिलियन रुपए के बराबर ठहरती है। लेकिन संघीय सरकार ने हाल ही में सूचित किया है कि यह राशि केवल 60 अरब रुपए होगी। PoK के वित्त मंत्री ने कहा कि "इससे हमारी आय में 14 अरब रुपये की कमी होगी जिसे हम किसी अन्य स्रोत से नहीं पा सकते हैं।" माजिद खान ने संघीय सरकार से विकास अनुदान की समीक्षा करने के लिए कहा है और चेतावनी दी कि अगर समीक्षा नहीं की गई, तो सरकार के फैसले से पीओके की वित्तीय व्यवस्था नियंत्रण से बाहर हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: 16 बागी विधायक अगर फ्लोर टेस्ट में नहीं देंगे वोट तो क्या होगी तस्वीर, यहां जानें पूरा समीकरणMaharashtra Political Crisis: क्या उद्धव ठाकरे के इस फैसले ने बिगाड़ा सारा खेल! NCP की भूमिका पर भी उठ रहे है सवालMaharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पासSecurity To Ambani Family: मुकेश अंबानी की सुरक्षा से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई त्रिपुरा HC के आदेश पर रोकजावेद पंप ने खोला राज, अटाला हिंसा में मौलाना और कई नेताओं के नाम आए सामने
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.