scriptचीन-पाकिस्तान के गठजोड़ से ऐसे मिलकर लड़ेंगे भारत-वियतनाम | India-Vietnam will fight together like China-India alliance | Patrika News

चीन-पाकिस्तान के गठजोड़ से ऐसे मिलकर लड़ेंगे भारत-वियतनाम

Published: Sep 06, 2020 11:58:01 pm

Submitted by:

pushpesh

– हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर में परस्पर सहयोग करेंगे दोनों देश

चीन-भारत के गठजोड़ से ऐसे मिलकर लड़ेंगे भारत-वियतनाम

चीन-भारत के गठजोड़ से ऐसे मिलकर लड़ेंगे भारत-वियतनाम

चीन-पाकिस्तान के बाद अब भारत और वियतनाम एशिया के नए ‘आयरन ब्रदर’ बनने की राह पर हैं। चीन के साथ तनाव के बीच पिछले दिनों वियतनाम के राजदूत फाम सान्ह चाऊ ने भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला के साथ सैन्य और सीमा विवाद पर चर्चा की। दोनों ही देश चीन के विस्तारवादी रवैये से परेशान हैं। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति के उल्लंघन पर भारत ने चीन को कड़ा जवाब दिया है।
उधर वियतनाम और अन्य दक्षिण एशियाई देशों ने चीन पर दक्षिण चीन सागर में ऐसी ही हिमाकत करने का आरोप लगाया है। ऐसे में जिस तरह भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान अपनी सैन्य ताकत का समर्थन करते हैं, अब भारत और वियतनाम, चीन के लिए चुनौती बनेंगे। पाकिस्तान हिंद महासागर में चीन के नौसैनिक बेड़े की मौजूदगी का पक्ष लेता रहा है, तो इसके जवाब में वियतनाम ने चीन के विरोध के बावजूद दक्षिणी चीन सागर में अपने तटीय क्षेत्रों में तेल और गैस भंडारों की खोज के लिए भारत का सहयोग कर रहा है। वियतनाम दक्षिण-पूर्व एशिया में भारत का प्रमुख साझेदार है। दोनों देशों के बीच व्यापार के साथ ही सैन्य प्रशिक्षण और खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर समझौता है, जो हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वियतनाम ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग में भारत की सदस्यता का पुरजोर समर्थन किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो