scriptपेंटागन में भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर को यूएस प्रेसिडेंट बाइडन ने दी बड़ी जिम्मेदारी | Indian-American Radha Iyengar Plumb joins US President Biden administr | Patrika News

पेंटागन में भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर को यूएस प्रेसिडेंट बाइडन ने दी बड़ी जिम्मेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2022 11:37:44 am

Submitted by:

Archana Keshri

रक्षा मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर कई मुख्य पदों पर सेवाएं दे चुकी भारतीय-अमेरिकी सुरक्षा विशेषज्ञ राधा अयंगर प्लंब को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेंटागन की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

पेंटागन में भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर को यूएस प्रेसिडेंट बाइडन ने दी बड़ी जिम्मेदारी

पेंटागन में भारतीय-अमेरिकी राधा अयंगर को यूएस प्रेसिडेंट बाइडन ने दी बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय-अमेरिकी सुरक्षा विशेषज्ञ राधा अयंगर प्लंब को बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेंटागन की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अपनी अपॉइंटमेंट से पहले प्लंब चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में प्लंब गूगल में रिसर्च एंड इनसाइट्स फार ट्रस्ट एंड सेफ्टी के निदेशक थीं, जहां वो बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा साइंस और तकनीकी अनुसंधान पर अपनी क्रास फंक्शनल टीमों का नेतृत्व करती थीं। इस वक्त वो रक्षा उपमंत्री की चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में सेवाएं दे रही हैं।
बाइ़न ने राधा अयंगर को पेंटागन के ‘डिफेंस फॉर ऐक्विजिशन एंड सस्टेनमेंट’ के उप अवर सचिव के पद के लिए नामित किया है। बता दें इसे पहले राधा फेसबुक में ग्लोबल हेड ऑफ पॉलिसी एनालिसिस के रूप में भी सेवाए दे चुकी हैं, जहां उन्होंने उच्च जोखिम व उच्च नुकसान, गंभीर एवं महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए काम किया है।
यहीं नहीं उन्होंने रैंड कॉर्पोरेशन में एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री के रूप में भी काम किया है, जिस दौरान उन्होंने रक्षा विभाग में तैयारी और सुरक्षा प्रयासों के माप और मूल्यांकन में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया था। उन्होंने रक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर कई वरिष्ठ स्टाफ पदों पर भी कार्य किया है।

यह भी पढ़ें

Jharkhand: CBI-ED जांच की मांग वाली जनहित याचिका पर हाईकोर्ट के आदेश को हेमंत सोरेन सरकार ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

अपने करियर की शुरुआत में, राधा लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में सहायक प्रोफेसर थी और उन्होंने हार्वर्ड में पोस्टडॉक्टरल किया हुआ है। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी और एमएस प्राप्त किया और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बी.एस. किया हुआ है।

यह भी पढ़ें

West Bengal: अब राज्यपाल की जगह शिक्षा मंत्री होंगे विश्वविद्यालयों के विजिटर, विधानसभा ने पारित किया बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो