scriptInflation hit, Britain and America are more helpless than India | Inflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार | Patrika News

Inflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार

पूरी दुनिया इन दिनों मंदी की ओर बढ़ती दिख रही है। तेजी से बढ़ते दामों के कारण मांग में सुस्ती है। भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका की हालात तो हम देख ही चुके हैं, पाकिस्तान और बांग्लादेश भी इसी ओर बढ़ते दिख रहे हैं। लेकिन सवाल सिर्फ विकासशील देशों का नहीं है। विकसित देशों में भी हालात मुश्किल होते दिख रहे हैं। अमरीका, ब्रिटेन और स्पेन जैसे देशों में महंगाई 8 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुकी है और तुर्की, श्रीलंका, ब्राजील जैसे देशों में तो ये 50 से 10 प्रतिशत के आँकड़े को छू रही है।

जयपुर

Updated: May 21, 2022 07:13:36 am

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई के आँकड़े पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। भारत में अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी के आंकड़े को पार कर चुकी है। मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन (MoSPI) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2022 में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation) करीब 8 साल के उच्चतम स्तर पर 7.79 फीसदी रही है। एक महीने पहले यानी मार्च में यह महंगाई दर 6.95 फीसदी थी। लगातार बढ़ती महंगाई के कारण एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक बार फिर रेपो रेट बढ़ा सकता है। हालांकि भारत इकलौता ऐसा देश नहीं है जो महंगाई से जूझ रहा है, बल्कि अमरीका, ब्रिटेन जैसे देशों के लोग खुदरा महंगाई से अधिक परेशान हैं।
inflation_hit__prices_of_fruits_and_vegetables_may_increase_by_20_percent.png
सुपर पॉवर अमरीका में महंगाई दर हुई 8.3 फीसदी रही

सबसे पहले दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमरीका की चर्चा करते हैं। अमरीका में अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 8.3 फीसदी रही। हालांकि मार्च की 8.5 फीसदी महंगाई दर की तुलना में यह कम है। इसके बावजूद यह अब भी 40 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर बनी हुई है। अमरीका में खाने-पीने की चीजों से लेकर हवाई टिकट और गाड़ियों की कीमतें बढ़ी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीका में अप्रैल में हवाई किराया 19 फीसदी बढ़ा है। पिछले तीन महीने में इसमें 35 फीसदी उछाल आ चुका है। मार्च के मुकाबले अप्रैल में गैस के दाम में 6 फीसदी की कमी आई, लेकिन यह अब भी पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले अधिक है। अमरीका महंगाई बढ़ने के लिए रूस को जिम्मेदार ठहरा रहा है। यूक्रेन पर हमले के बाद दुनियाभर में कमोडिटी की कीमतों में उछाल आया है।
ब्रिटेन में तो खुदरा महंगाई दर 9 फीसदी के पार

आइए, अब ब्रिटेन की चर्चा करते हैं। वहां अप्रैल में खुदरा महंगाई दर पिछले 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ती हुई 9 फीसदी पहुंच गई है। यह दर 1982 के बाद सबसे ज्यादा है। बढ़ती महंगाई की वजह से ब्रिटेन के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि यूरोप की 5 सबसे बड़ी इकोनॉमी में ब्रिटेन ही ऐसा देश है, जो सबसे अधिक महंगाई झेल रहा है। इससे इंग्लैंड के वित्त मंत्री ऋषि सुनक दबाव में हैं। हालांकि यूरोप की सबसे बड़ी माने जानी वाली इकॉनमी जर्मनी में भी महंगाई कम नहीं है। जर्मनी में महंगाई 7.4 प्रतिशत, स्पेन में 8.4, इटली में 6 प्रतिशत तथा फ्रांस में 4.8 प्रतिशत है।
इंग्लैंड में भी महंगाई का कारण भी क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी आई है। इसके चलते न केवल ब्रिटेन और भारत, बल्कि दुनियाभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। ब्रिटेन में रोजमर्रा की चीजों की कीमतें भी चरम पर हैं। लेकिन ब्रिटेन पर ब्रेग्जिट का भी असर देखा जा रहा है।
पड़ोसी देश पाकिस्तान में 13.4 फीसदी महंगाई
यूरोप के अन्य देशों की बात करें, तो स्पेन में 8.4 फीसदी, जर्मनी में 7.4 फीसदी खुदरा महंगाई दर दर्ज की गई है। जर्मनी में साल 1981 के बाद इतनी महंगाई देखी जा रही है। वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान में अप्रैल में खुदरा महंगाई 13.4 फीसदी रही है। एक महीने पहले वहां खुदरा महंगाई दर 12.7 फीसदी थी। श्रीलंका में तो महंगाई 25 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुकी है। इसका अर्थ यह हुआ कि अन्य देशों की तुलना में श्रीलंका और पाकिस्तान में महंगाई सबसे अधिक है। वैसे, पाकिस्तान के हालात किस कदर खराब हैं, ये किसी से छिपा नहीं है।
रेपो रेट में फिर वृद्धि तय

भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक अगले महीने 6-8 तारीख को होने वाली है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बैठक में केंद्रीय बैंक रेपो रेट में एक चौथाई फीसदी की वृद्धि कर सकता है। इसका मकसद है तेजी से बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाना है।आरबीआई ने पिछली बैठक में अचानक रेपो रेट 0.4 फीसदी बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमासीएम बनने के बाद जब पहली बार घर पहुंचे एकनाथ शिंदे, पत्नी ने खुद ढोल बजाकर किया स्वागत, वायरल हुआ VIDEOकोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पेश की नजीर, पुराने शिव मंदिर का किया पुनर्निर्माण, क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेदिल्ली सरकार का बड़ा फैसला! फूड डिलीवरी से लेकर कैब सर्विस तक, हर काम में इस्तेमाल होंगे केवल Electric Vehicles
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.