अमरीकी संसद: पाक की बढ़ेगी मुश्किल, असैन्य सहायता रोकने के लिए विधेयक पेश

अब अमरीकी संसद में पेश विधेयक के जरिए मांग की गई है कि पाक को असैन्‍य सहायता बंद कर उसे देश कें अंदर बुनियादी ढांचों के विकास पर खर्च किया जाए।

By: Dhirendra

Published: 06 Feb 2018, 02:45 PM IST

नई दिल्‍ली. पाक को सैन्‍य मदद रोकने के बाद अब अमरीकी प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पेश किया गया है। इस विधेयक का मकसद पाकिस्‍तान को दी जाने वाली असैन्‍य सहायता पर रोक लगाना है। इस विधेयक में कहा गया है कि पाक को मिलने वाली राशि को अमरीका में बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं पर खर्च किया जाए। इस विधेयक को साउथ कैरोलिना से सांसद मार्क सैनफोर्ड और केंटकी से सांसद थॉमस मैसी ने पेश किया है। यह विधेयक अमरीकी विदेश मंत्रालय और यूनाइटिड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवल्पमेंट (यूएसएआईडी) पर अमरीकी करदाताओं की कमाई पाकिस्तान भेजने पर रोक लगाने की बात शामिल है।

राशि को हाइवे ट्रस्‍ट फंड में डालने की बात
प्रतिनिधि सभा में पेश विधेयक में पाक को असैन्‍य सहायता के रूप में दी जाने वाली राशि को हाइवे ट्रस्ट फंड में भेजने की बात की गई है। सांसदों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान जानबूझकर आतंकवादियों को संसाधन मुहैया कराता है। इसलिए अमरीका को ऐसी सरकार को धन नहीं देना चाहिए जो आतंकवादियों को सैन्य सहायता और खुफिया जानकारी मुहैया कराती है। सांसदों का कहना है कि अमरीकी करदाताओं के धन का इस्तेमाल आतंकवादियों को पुरस्कृत करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। जरूरत पड़ने पर इस राशि को इसाइयों पर जुल्म करने वाले और ओसामा बिन लादेन को पकड़ने में अमरीका की मदद करने वाले डॉक्टर जैसे लोगों को जेल में रखने वाले देश को देने के बजाए अपने देश में लगाया जाना चाहिए। इससे देश के अंदर आधारभूत सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही दुनिया भर में इसाइयों पर हो रहे जुल्‍म को रोकने में भी मदद मिलेगी। अमरीकी सरकार इस करदाताओं को पैसा खर्च करने से पहले इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस मद के लिए राशि जारी हो उसी पर वो खर्च हो।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned