scriptIran President Death : नेहरू से मोदी तक… ईरान से बहुत गहरे रहे हैं भारत के रिश्ते, राष्ट्रपति रईसी के कार्यकाल में हुई थीं बड़ी डील | Iran President Death: From Nehru to Modi… India's relations with Iran have been very deep, big deals were made during the tenure of President Raisi. | Patrika News
विदेश

Iran President Death : नेहरू से मोदी तक… ईरान से बहुत गहरे रहे हैं भारत के रिश्ते, राष्ट्रपति रईसी के कार्यकाल में हुई थीं बड़ी डील

Iran-India Relations : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का अजरबैजान से लौटते वक्त हेलीकॉप्टर क्रैश होने के कारण निधन होने के बाद भारत और ईरान के बीच रिश्तोंकी यादें ताजा हो आई हैं। अतीत से वर्तमान तक गहरे संबंध रहे हैं।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 12:56 pm

M I Zahir

Iran India Relations

Iran India Relations

Iran-India Relations : भारत और ईरान पुराने दोस्त हैं। भारत और ईरान के बीच आपसी रिश्तों का सहस्राब्दी पुराना इतिहास है। भारत और ईरान के संबंधों और सामान्य रूप से भारत की पश्चिम एशिया नीति के नजरिये से अहम है। दोनों देशों की जड़ें एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

शाह ( Shah) ने भारत का दौरा किया, नेहरू ( Nehru) ईरान गए

अतीत में झांके तो पहले प्रधानमंत्री नेहरू ( Nehru) के कार्यकाल में स्वतंत्र भारत और ईरान ने 15 मार्च 1950 को राजनयिक संबंध स्थापित किए। शाह ने फरवरी/मार्च 1956 में भारत का दौरा किया और प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सितंबर 1959 में ईरान का दौरा किया। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अप्रेल 1974 में ईरान का दौरा किया और तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने जून 1977 में ईरान का दौरा किया। शीत युद्ध के बाद भारत और ईरान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में अवसर और सीमाएँ; महत्वपूर्ण भारत-ईरान ऊर्जा संबंधों के विकास पर ‘अमरीकी कारक’ का प्रभाव और भारत-ईरान संबंधों पर इज़राइल और सऊदी अरब के साथ भारत के संबंधों पर लगाई गई सीमाएं अहम हैं।

अयातुल्ला खुमैनी ( Ayatollah Khomeini) का संबंध बाराबंकी जिले से

ईरानी क्रांति के जनक और सैयद अहमद मूसवी हिंदी के क्रांतिकारी पोते, अयातुल्ला खुमैनी का भारतीय संबंध उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के किंटूर से जुड़ा है। वहीं 1790 में अयातुल्ला के दादा सैयद अहमद मूसवी हिंदी का जन्म उत्तर प्रदेश के इसी गांव में हुआ था जो 1858 की किंतूर लड़ाई के लिए मशहूर है। बाराबंकी (यूपी) 1979 की ईरानी क्रांति के जनक और इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के संस्थापक, अयातुल्ला खुमैनी का भारतीय संबंध है और उनकी वंशावली उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के किंटूर से जुड़ी है।

मूसवी उत्तर प्रदेश में पैदा हुए

अयातुल्ला के दादा सैयद अहमद मूसवी हिंदी का सन 1790 में उत्तर प्रदेश के इसी गांव में जन्म हुआ था, जो 1858 की किंतूर लड़ाई के लिए मशहूर है। वहीं सन 1830 में सैयद ज़िरायत के लिए अवध के नवाब के साथ ईरान चले गए और अंततः ईरान की राजधानी से 325 किलोमीटर दूर खोमेन में बस गए, लेकिन इस तथ्य को कभी नहीं छिपाया कि उनकी उत्पत्ति भारत में हुई है।

खुमैनी ने बताया था, राजीव गांधी की हत्या हो सकती है

ईरान के नेता अयातुल्ला खुमैनी ने भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी को चेताया था कि उनकी हत्या हो सकती है। भारत और ईरान के बीच साझा की गई खुफिया जानकारी के एक बेहद महत्वपूर्ण टुकड़े नष्ट करने की राजनीति इज़राइल ने दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव के जीवन के लिए संभावित खतरे के बारे में भारत के साथ कुछ प्रतिलेख साझा किए थे। सन 1991 में शीर्ष कांग्रेस नेता की हत्या हो गई थी। उल्लेखनीय है कि नमित वर्मा ने ‘इंटेलिजेंस कोऑपरेशन एंड सिक्योरिटी चैलेंजेज इन द’के दौरान ईरान और भारत के संबंधों पर रोशनी डाली है।

भारत-ईरान सहयोग

भारत और ईरान ने 15 मार्च 1950 को एक मैत्री संधि पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की ईरान यात्रा और अप्रैल 2001 में तेहरान घोषणा पर हस्ताक्षर, उसके बाद राष्ट्रपति सैय्यद मोहम्मद खातमी की यात्रा और हस्ताक्षर। 2003 में नई दिल्ली घोषणा ने भारत-ईरान सहयोग को गहरा किया। दोनों दस्तावेज़ों ने सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की और भारत-ईरान साझेदारी के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण निर्धारित किया।

मोदी की ईरान यात्रा

मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईरान यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिला। यात्रा के दौरान, “सभ्यतागत संपर्क, समकालीन संदर्भ” शीर्षक से एक संयुक्त बयान जारी किया गया और 12 एमओयू/समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। यात्रा के दौरान भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच व्यापार, परिवहन और पारगमन पर त्रिपक्षीय समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। राष्ट्रपति रूहानी ने फरवरी 2018 में भारत का दौरा किया, जिसके दौरान “ग्रेटर कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि की ओर” शीर्षक से एक संयुक्त बयान जारी किया गया था। यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने 13 एमओयू/समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

संसदीय अध्यक्ष स्तर की दो यात्राएं

भारत और ईरान के बीच संसदीय अध्यक्ष स्तर की दो यात्राएं हुई हैं, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने 2011 में ईरान का दौरा किया था, इसके बाद 2013 में मजलिस के अध्यक्ष डॉ. अली लारिजानी ने भारत की वापसी यात्रा की थी।

मोदी ( PM Modi) और राष्ट्रपति रईसी ( Raisi) में मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ( Narendra Modi)और राष्ट्रपति रईसी ( Raisi) ने पहली बार सितंबर 2022 में समरकंद, उज्बेकिस्तान में एससीओ राष्ट्र प्रमुखों के शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की, जिसके दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग, विशेष रूप से व्यापार और कनेक्टिविटी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों नेताओं की अगस्त 2023 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर भी मुलाकात हुई थी।

जयशंकर ( Jaishankar) का ईरान दौरा

दोनों देशोंके मंत्रियों के दौरे विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने जनवरी 2024 में ईरान का दौरा किया। विदेश मंत्री ने जुलाई और अगस्त 2021 में ईरान का दौरा किया था जहां उन्होंने राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी से मुलाकात की थी। ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने जून 2022 में भारत का दौरा किया। यात्रा के दौरान, नागरिक और वाणिज्यिक मामलों पर पारस्परिक कानूनी सहायता संधि पर हस्ताक्षर किए गए। अगस्त 2022 में, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ईरान का दौरा किया, जिसके दौरान ईरान और भारत के बीच असीमित यात्राओं में योग्यता प्रमाणपत्र की मान्यता पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

मोदी और राष्ट्रपति रईसी

दोनों देशों के पास संयुक्त समिति की बैठक ( JCM), विदेश कार्यालय परामर्श (FOC), राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के स्तर पर सुरक्षा परामर्श और संयुक्त कांसुलर सहित विभिन्न स्तरों पर कई द्विपक्षीय परामर्श तंत्र मौजूद हैं। समिति की बैठक (JCCM)। भारत और ईरान के पास आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए संयुक्त कार्य समूह भी हैं।

भारत और ईरान कनेक्टिविटी

भारत और ईरान ने 2015 में ईरान के चाबहार में शाहिद बेहेश्टी बंदरगाह के विकास पर संयुक्त रूप से सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत मानवीय और वाणिज्यिक वस्तुओं की आवाजाही में एक प्रमुख क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय केंद्र के रूप में चाबहार बंदरगाह के दृष्टिकोण को साकार करने में ईरान के साथ निकटता से सहयोग करना जारी रखता है।

भारत और ईरान व्यापारिक संबंध

भारत और ईरान महत्वपूर्ण व्यापार भागीदार हैं। भारत हाल के वर्षों में ईरान के पांच सबसे बड़े व्यापार भागीदारों में से एक रहा है। ईरान को प्रमुख भारतीय निर्यात में चावल, चाय, चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, मानव निर्मित स्टेपल फाइबर, विद्युत मशीनरी, कृत्रिम आभूषण आदि शामिल हैं, जबकि ईरान से प्रमुख भारतीय आयात में सूखे मेवे, अकार्बनिक/कार्बनिक रसायन, कांच के बर्तन आदि शामिल हैं।

सांस्कृतिक सहयोग और लोगों से संबंध

भारत और ईरान के बीच सभ्यतागत संबंध लोगों के बीच मजबूत संबंधों और सांस्कृतिक संबंधों का स्रोत बने हुए हैं। सन 2013 में स्थापित भारतीय सांस्कृतिक केंद्र और 2018 में इसका नाम बदल कर स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र (एसवीसीसी) कर दिया गया, जो इन सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है।

चाबहार भारत के पास

भारत और ईरान के बीच चाबहार बंदरगाह को लेकर 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर के बाद अब इस बंदरगाह के संचालन का पूरा अधिकार भारत के पास आ गया है। इसी के साथ चाबहार विदेश में भारत सरकार द्वारा संभाला जाने वाला पहला ऑपरेशनल बंदरगाह बन गया है। पाकिस्तान के कराची और ग्वादर के बंदरगाहों को दरकिनार करते हुए ईरान के रास्ते अफगानिस्तान और मध्य एशियाई देशों में माल परिवहन के लिए ओमान की खाड़ी में ईरान के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित चाबहार बंदरगाह को भारत लंबे समय से विकसित करते आ रहा है, जिसको आज अमलीजामा पहनाया गया। इसके लिए इंडियन पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आइपीजीएल) और पोर्ट एंड मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन ऑफ ईरान के बीच दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत ईरान : 37 करोड़ डॉलर का निवेश

ईरान में आयोजित इस समारोह में भारत की तरफ से जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, चाबहार बंदरगाह भारत को अफगानिस्तान और मध्य एशियाई देशों से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण व्यापार धमनी के रूप में कार्य करता है। इस मौके पर ईरानी सड़क और शहरी विकास मंत्री मेहरदाद बजरपाश ने बताया कि समझौते के तहत भारत चाबहार बंदरगाह में 37 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा। जिसमें आइपीजीएल 12 करोड़ डॉलर और 25 करोड़ डॉलर फाइनेंसिंग की मदद की जरिए भारत उपलब्ध कराएगा।


मध्य एशिया के जरिए रूस से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

भारत और ईरान में चाबहार के विकास पर चर्चा 2003 से चली आ रही थी। लेकिन ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों के कारण बातचीत में तेजी नहीं आ पा रही थी। मौजूदा परिदृश्य में चाबहार समझौता अहम हो गया है। वर्तमान में चाबहार बंदरगाह को अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) के साथ एकीकृत करने की योजना पर काम चल रहा है, जिससे ईरान के माध्यम से रूस के साथ भी भारत की कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। भारत के जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस मौके पर कहा, चाबहार बंदरगाह का महत्व भारत और ईरान के बीच मात्र एक संपर्क माध्यम से कहीं अधिक है। इस जुड़ाव ने व्यापार के लिए नए रास्ते खोले हैं और पूरे क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला को विस्तृत और मजबूत किया है।


भारत 2018 से बंदरगाह पर संभाल रहा कार्गो ऑपरेशन

आइपीजीएल ने पहली बार 2018 के अंत में चाबहार बंदरगाह का सीमित संचालन संभाला था और तब से यहां 90,000 से अधिक 24 फीट लंबे (टीईयू) कंटेनरस का यातायात और 84 लाख टन से अधिक के थोक और सामान्य कार्गो ऑपरेशन को यहां अंजाम दिया है। अब तक चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत से अफगानिस्तान तक कुल 25 लाख टन गेहूं और 2,000 टन दालें भेजी गई हैं। इस मौके पर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को मुंबई में संवाददाताओं से कहा, इस दीर्घकालिक समझौते से बंदरगाह में बड़े निवेश का रास्ता साफ हो जाएगा।

अब तक हर साल समझौता को किया जाता था रिन्यू

फिलहाल दोनों देशों के बीच मौजूदा समझौते में सिर्फ शाहिद बेहिश्ती टर्मिनल पर परिचालन शामिल है और इसे सालाना नवीनीकृत किया जाता है। नया 10-वर्षीय समझौता 10 साल की लंबी अवधि के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे यहां काम कर रहीं शिपिंग कंपनियों का भरोसा बढ़ेगा। इस समझौते से चाबहार पोर्ट के संचालन में भारत की भागीदारी के लिए और अधिक मजबूत आधार बन सका है।

सहस्राब्दी पुराना नाता

भारत और ईरान के बीच परस्पर संबंधों का सहस्राब्दी पुराना इतिहास है। समकालीन और संबंध इन ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों की ताकत पर आधारित है और उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान, वाणिज्यिक और कनेक्टिविटी सहयोग, सांस्कृतिक और मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंध आगे बढ़ना जारी है।

भारत और ईरान में राजनीतिक संबंध

भारत और ईरान ने 15 मार्च 1950 को एक मैत्री संधि पर हस्ताक्षर किए। प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की ईरान यात्रा और अप्रैल 2001 में तेहरान घोषणा पर हस्ताक्षर, उसके बाद राष्ट्रपति सैय्यद मोहम्मद खातमी की यात्रा और हस्ताक्षर। 2003 में नई दिल्ली घोषणा ने भारत-ईरान सहयोग को गहरा किया। दोनों दस्तावेज़ों ने सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की और भारत-ईरान साझेदारी के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण निर्धारित किया।

मोदी की ईरान यात्रा

मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईरान यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिला। यात्रा के दौरान, “सभ्यतागत संपर्क, समकालीन संदर्भ” शीर्षक से एक संयुक्त बयान जारी किया गया और 12 एमओयू/समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। यात्रा के दौरान भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच व्यापार, परिवहन और पारगमन पर त्रिपक्षीय समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। राष्ट्रपति रूहानी ने फरवरी 2018 में भारत का दौरा किया, जिसके दौरान “ग्रेटर कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि की ओर” शीर्षक से एक संयुक्त बयान जारी किया गया था। यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने 13 एमओयू/समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

संसदीय अध्यक्ष स्तर की दो यात्राएं

भारत और ईरान के बीच संसदीय अध्यक्ष स्तर की दो यात्राएं हुई हैं, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने 2011 में ईरान का दौरा किया था, इसके बाद 2013 में मजलिस के अध्यक्ष डॉ. अली लारिजानी ने भारत की वापसी यात्रा की थी।

मोदी और राष्ट्रपति रईसी में मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रईसी ने पहली बार सितंबर 2022 में समरकंद, उज्बेकिस्तान में एससीओ राष्ट्र प्रमुखों के शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की, जिसके दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग, विशेष रूप से व्यापार और कनेक्टिविटी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों नेताओं की अगस्त 2023 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर भी मुलाकात हुई थी।

संयुक्त कार्य समूह

दोनों देशों के पास संयुक्त समिति की बैठक (जेसीएम), विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी), राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के स्तर पर सुरक्षा परामर्श और संयुक्त कांसुलर सहित विभिन्न स्तरों पर कई द्विपक्षीय परामर्श तंत्र मौजूद हैं। समिति की बैठक (जेसीसीएम)। भारत और ईरान के पास आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए संयुक्त कार्य समूह भी हैं।

भारत और ईरान कनेक्टिविटी

भारत और ईरान ने 2015 में ईरान के चाबहार में शाहिद बेहेश्टी बंदरगाह के विकास पर संयुक्त रूप से सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत मानवीय और वाणिज्यिक वस्तुओं की आवाजाही में एक प्रमुख क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में चाबहार बंदरगाह के दृष्टिकोण को साकार करने में ईरान के साथ निकटता से सहयोग करना जारी रखता है।

भारत और ईरान व्यापारिक संबंध

भारत और ईरान महत्वपूर्ण व्यापार भागीदार हैं। भारत हाल के वर्षों में ईरान के पांच सबसे बड़े व्यापार भागीदारों में से एक रहा है। ईरान को प्रमुख भारतीय निर्यात में चावल, चाय, चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, मानव निर्मित स्टेपल फाइबर, विद्युत मशीनरी, कृत्रिम आभूषण आदि शामिल हैं, जबकि ईरान से प्रमुख भारतीय आयात में सूखे मेवे, अकार्बनिक/कार्बनिक रसायन, कांच के बर्तन आदि शामिल हैं।

सांस्कृतिक सहयोग और लोगों से संबंध

भारत और ईरान के बीच सभ्यतागत संबंध लोगों के बीच मजबूत संबंधों और सांस्कृतिक संबंधों का स्रोत बने हुए हैं। सन 2013 में स्थापित भारतीय सांस्कृतिक केंद्र और 2018 में इसका नाम बदल कर स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र (एसवीसीसी) कर दिया गया, जो इन सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है।

भारत और ईरान : यादों के झरोखे

1.नरेन्द्र मोदी, प्रधान मंत्री

22-23 मई 2016

द्विपक्षीय

  1. डॉ. मनमोहन सिंह, प्रधानमंत्री
28-31 अगस्त 2012

16वें गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए
3.अटल बिहारी वाजपेयी, प्रधान मंत्री

10-13 अप्रैल 2001

द्विपक्षीय

  1. नरसिम्हा राव, प्रधानमंत्री
सितंबर 1993

द्विपक्षीय

  1. मोरारजी देसाई, प्रधानमंत्री
जून 1977

द्विपक्षीय

6.इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री

अप्रैल 1974
द्विपक्षीय

  1. पंडित जवाहरलाल नेहरू, प्रधानमंत्री

ईरान में सड़क भी बना रहा है भारत

ईरानी बंदरगाह सुविधा में निवेश भारत द्वारा विदेशों में इस तरह के बुनियादी ढांचे में पहला निवेश है। भारत की योजना यहां 180 लाख टन कार्गो हैंडलिंग की है। 2023 के लिए, भारत ने शाहिद बेहिश्ती टर्मिनल पर 13,282 टीईयू कार्गो हैंडलिंग का लक्ष्य रखा है। गौरतलब है कि भारत का ईरान में 700 किलोमीटर लंबी चाबहार-ज़ाहेदान रेलवे लाइन के निर्माण शामिल है। बहरहाल भारत और ईरान के संबंध बहुत पुराने और गहरे हैं।

Hindi News/ world / Iran President Death : नेहरू से मोदी तक… ईरान से बहुत गहरे रहे हैं भारत के रिश्ते, राष्ट्रपति रईसी के कार्यकाल में हुई थीं बड़ी डील

ट्रेंडिंग वीडियो