scriptIran resonated with the slogans of 'tyrant murdabad':School Girls | 'तानाशाह मुर्दाबाद' के नारों से गूंजा ईरान: स्कूली लड़कियों तक पहुंची आंदोलन की आग, हिजाब को किया खाक | Patrika News

'तानाशाह मुर्दाबाद' के नारों से गूंजा ईरान: स्कूली लड़कियों तक पहुंची आंदोलन की आग, हिजाब को किया खाक

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2022 12:35:56 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

हिजाब विरोधी आंदोलन का ईरान में जैसे जैसे दमन बढ़ रहा है, वैसे-वैसे उसमें तेजी आती जा रही है। ईरान की कट्टरपंथी सरकार महिलाओं की आवाज सुनने को सरकार तैयार नहीं है। अब आंदोलन लगातार गंभीर हो रहा है। आंदोलन की आग स्कूलों तक पहुंच गई है। स्कूल की लड़कियां भी हिजाब के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं। पिछले 24 घंटों में ईरान का हिजाब विरोधी आंदोलन अब देश के शीर्ष नेतृत्व को भी चपेट में लेता दिख रहा है। ईरान की सड़कें 'तानाशाह मुर्दाबाद' के नारों से गूंज उठी हैं, स्कूल की लड़कियां भी हिजाब निकाल कर उसे खाक के हवाले कर रही हैं।

iran_hijab_protest.jpg
ईरान में 22 वर्षीय युवती महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद खड़ा हुआ हिजाब विरोधी आंदोलन लगातार वहां की इस्लामिक सत्ता के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। ना केवल ईरान में बल्कि दुनिया के कई देशों में इस आंदोलन की आंच पहुंच चुकी है। वहीं ईरान के सत्ताधारी लोग अब अमरीका, इजराइल, यूके जैसे देशों पर साजिश का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन आंदोलन सीमित होने के बजाए फैलता ही जा रहा है और अब इस आंदोलन में स्कूल की लड़कियां भी शामिल हो गई हैं और ईरान के सुरक्षाबलों के आगे डटकर खड़ी हैं।
आंदोलन को हुए चार सप्ताह
आंदोलन को चार सप्ताह हो गए हैं। आंदोलन को कुचलने के हर प्रयास ईरान की सरकार कर रही है लेकिन महिलाओं को मनाने औऱ उनके प्रति नर्म होने का प्रयास बिल्कुल नहीं किया जा रहा है। अब हाल यह है कि लोग खुद से ही अपने घरों से निकलकर आवाज बुलंद कर रहे हैं और तानाशाही कानून से मुक्ति की मांग कर रहे हैं।
बना आजादी का आंदोलन

आजादी के लिए इस आंदोलन में स्कूल की लड़कियां भी पीछे नहीं हैं। कराजा इलाके के एक वीडियो में देखा जा सकता है कि स्कूल की लड़कियां जोर-जोर से 'तानाशाह मुर्दाबाद' के नारे लगा रही हैं। वहीं कुछ लड़कियां स्कूल के प्रिंसिपल को दौड़ा रही थीं। एक दूसरे वीडियो में कराजा के पास ही गोहारदस्त इलाके में महिलाएं नारेबाजी करती हुई दिखती हैं। लड़कियां सबके सामने हिजाब उतारकर प्रदर्शन कर रही हैं।
करीब 100 लोगों की हो चुकी है मौत
बता दें कि जब से यह आंदोलन शुरू हुआ है कम से कम 92 लोगों की जान जा चुकी है। प्रशासन लगातार आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रहा है। वह इसे विदेशी साजिश बता रहा है ताकि मूल मुद्दे से लोगों को और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भटकाया जा सके। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री ने यूएन में जाकर कहा था कि ये आंदोलन कोई बड़ा मुद्दा नही, बस छोटी- मोटी बात है। इसके बाद कनाडा समेत कई देशों ने ईरान पर प्रतिबंधों की भी घोषणा कर दी है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़Gujarat assembly elections 2022: कच्छ-सौराष्ट्र- कौन होगा खुश और कौन फुस्सCG Breaking : बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को गिरफ्तार करने कांकेर पहुंची झारखंड पुलिस , गुड्डू सोनी और नरेश सोनी के घर दबिश दी, अब चारामा रवानाएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ'दिल्ली का लड़का' कार्टून सीरीज से भाजपा अपने काम का करेगी बखान और सीएम केजरीवाल की खोलेगी पोलभारत सहित विश्व के 84 देशों के करीब 50 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर्स का डेटा लीक, ऑनलाइन बिक रहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.