scriptIran: इजरायल से तनाव के बीच पाकिस्तान पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति, आखिर क्या चल रहा खामेनेई के दिमाग में? | Iran's President reaches Pakistan amid tension with Israel | Patrika News
विदेश

Iran: इजरायल से तनाव के बीच पाकिस्तान पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति, आखिर क्या चल रहा खामेनेई के दिमाग में?

Iran: ईरान के राष्ट्रपति पाकिस्तान की 3 दिवसीय यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने खुद ईरानी राष्ट्रपति का स्वागत किया। ये यात्रा इसलिए भी अहम है क्योंकि इसी साल जनवरी में ईरान ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमला किया था।

नई दिल्लीApr 22, 2024 / 03:19 pm

Jyoti Sharma

Iran's President reaches Pakistan amid tension with Israel

Iran’s President reaches Pakistan amid tension with Israel

Iran: इजरायल से तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ibrahim Raisi) पाकिस्तान पहुंच गए हैं। वो सोमवार से पाकिस्तान की 3 दिवसीय यात्रा पर हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ (Shahbaz Shairf) ने खुद ईरान के राष्ट्रपति का स्वागत किया। ईरान के राष्ट्रपति का ये दौरा इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि मिडिल ईस्ट (Middle East) में इस वक्त बेहद तनाव बढ़ा हुआ है। 

पाकिस्तान चुनाव के बाद पहली यात्रा 

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के साथ उनकी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है। जिसमें विदेश मंत्री और कैबिनेट के दूसरे सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल शामिल है। ईरान के राष्ट्रपति का ये दौरान 22 से 24 अप्रैल तक होगा। खास बात ये है कि पाकिस्तान के फरवरी 2024 में हुए आम चुनाव के बाद किसी भी राष्ट्र प्रमुख की ये पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।

पाकिस्तान ने इन नेताओं से मुलाकात करेंगे रायसी 

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट के अध्यक्ष सैयद यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार सादिक से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वो लाहौर और कराची भी जाएंगे और प्रांतीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।

रायसी की पाकिस्तान यात्रा के मायने

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब उनके देश और इजराइल के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। इजराइल ने ईरान के इस्फ़हान प्रांत पर हवाई हमले किए जहां विस्फोटों की खबरें थीं। पिछले हफ्ते 13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर भीषण हमला किया था। 
रायसी की पाकिस्तान यात्रा का उद्देश्य मिडिल ईस्ट में अशांति के बीच दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। रायसी और शरीफ आतंकवाद के साझा खतरे से निपटने के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक विकास और द्विपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा करेंगे।

दोनों देशों के संबंध मजबूत करना ही लक्ष्य 

दूसरी तरफ इस पाकिस्तान यात्रा को लेकर ईरान का कहना है कि इस यात्रा का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। ऐसे समय में जब, ईरान इजरायल के खिलाफ ड्रोन हमला करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। तब उसे एक अच्छे दोस्त की जरूरत है। 

जनवरी में ईरान ने पाकिस्तान में की थी एयरस्ट्राइक

वहीं पाकिस्तान में ईरान के राष्ट्रपति का यात्रा इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि इसी साल जनवरी में पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान में कथित आतंकवादी ठिकानों पर ईरान ने हवाई हमले कर पाकिस्तान को चौंका दिया था। इसस पाकिस्तान और ईरान दोनों पड़ोसियों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को झटका लगा था। तब पाकिस्तान ने ईरान केइस हमले का जवाब भी दिया था जिसमें 9 लोग मारे गए थे। 

Hindi News/ world / Iran: इजरायल से तनाव के बीच पाकिस्तान पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति, आखिर क्या चल रहा खामेनेई के दिमाग में?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो