script

आईएस को लगा झटका, तुर्की-सीरिया बॉर्डर से हुआ बेदखल तो इराक में पकड़ा गया हथियारों का जखीरा

Published: Sep 05, 2016 12:19:00 pm

इराक सहित तुर्की-सीरिया सीमावर्ती क्षेत्रों में आईएस को लगातार नुकसान उठाना पड़ा रहा है। सोमवार को उसे दोहरा झटका झेलने को मजबूर होना पड़ा।

turki-syrian border

turki-syrian border

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से इराक से लेकर तुर्की-सीरिया बॉर्डर तक आईएस को अपने अभियानों में लगातार पीछे हटना पड़ रहा है। सोमवार को अमरीकी नेतृत्व वाली सहयोगी सेना ने जहां इराक में आईएस के हथियारों के जखीरे को अपने कब्जे में ले लिया वहीं, तुर्की-सीरिया सीमावर्ती क्षेत्रों से उसे पूरी तरह से बेदखल कर दिया गया। इसके बावजूद यह बताया गया है कि ये बात सही है कि आईएस को फिलहाल झटका लगा है, लेकिन वो सीरिया और तुर्की में खोये इलाके को फिर से हासिल करने का भरपूर प्रयास करेगा। 


आईएस का सप्लाई लाइन भी सील
हालात यह है तुर्की सेना और सहयोगी सीरियन विद्रोहियों ने आईएस के अधिपत्य वाले सभी क्षेत्रों को खाली कराने के साथ उसे पूरी तरह से खदेडऩे में सफलता मिली है। उसके सप्लाई लाइन को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बताया गया है कि तुर्की समर्थित फ्री सीरियन आर्मी विद्रोहियों ने उत्तरी सीरियन टाउन एजाज और जरब्लश को भी खाली करा लिया है। जबकि उतरी सीरिया वाले तुर्किश क्षेत्र से आतंकी संगठनों का उपस्थिति को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।


तुर्की ने चलाये दो सफल आपरेशन
इस क्षेत्र से आईएस आतंकियों को खदेडऩे के लिए 24 अगस्त के बाद तुर्की ने सीरियाई क्षेत्रों में घुसकर दो आपरेशन चलाये और आतंकियों को इस क्षेत्र को खाली करने के लिए मजबूर किया। तुर्की सेना ने अमरीकी समर्थिति कुर्दिश बलों को भी सपोर्ट किया, जो पहले से ही उग्रवादियों को भगाने के लिए इस क्षेत्र में संघर्षरत थे। एक न्यूज एजेंसी के हवाले से बताया गा है कि आईएस के संपर्क अब इस क्षेत्र से पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। इस अभियान में यूएस नेतृत्व वाली सहयोगी सेना के लिए कुर्दिश वाईपीजी मिलिशिया गु्रप निर्णायक पार्टनर साबित हुआ। इसने सीरिया में आंतकी ग्रुपों से बहुत बड़ा क्षेत्र मुक्त कराया। 

ट्रेंडिंग वीडियो