scriptटि्वटर पर Jesus Christ हुए वैरिफाइड, मिला ‘Blue Tick’ | jesus christ verified on twitter, got 'blue tick' | Patrika News

टि्वटर पर Jesus Christ हुए वैरिफाइड, मिला ‘Blue Tick’

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2022 04:36:48 pm

Submitted by:

Amit Purohit

TWITTER “VERIFIES” ‘JESUS CHRIST’: एलन मस्क के टि्वटर खरीदने और पेमेंट लेकर ब्ल्यू टिक देने की योजना के बाद नकली खातों के ‘वेरिफाइड’ होने की बाढ़ आ गई है। इसी का नमूना है कि किसी ने जीसस क्राइस्ट के नाम वाले अकाउंट पर ब्लू टिक ले लिया है।

टि्वटर पर  Jesus Christ हुए वैरिफाइड, मिला 'Blue Tick'

टि्वटर पर Jesus Christ हुए वैरिफाइड, मिला ‘Blue Tick’

टि्वटर को खरीदने से पहले मस्क ने दावा किया था कि प्लेटफार्म पर बॉट या नकली खाते बहुत हैं। इसलिए वे इसे खरीद कर इसकी दशा सुधारेंगे। लेकिन हुआ इसका उलटा। अब प्रमुख ब्रांडों और मशहूर हस्तियों के फेक अकाउंट की संख्या बढ़ गई है। मस्क की ओर से $7.99 के शुल्क पर किसी अकाउंट को वैरिफाइड अकाउंट में बदलने यानी ब्लू टिक देने की योजना पेश की है। कुछ देशों में यह शुरू हो गई है। इसी का नतीजा है कि अब जीसस क्राइस्ट का पैरोडी अकाउंट भी ब्लू टिक वाला हो गया है। इस अकाउंट के 780,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यह खाता 2006 से सक्रिय है, जिसमें निवास स्थान इजरायल के रूप में दिखाया गया है।
https://twitter.com/jesus/status/1590837887104618497?ref_src=twsrc%5Etfw
सुपर मारियो भी ब्लू टिक धारी
यह स्कीम सामने आते ही विशेषज्ञों ने चेताया था कि इससे फर्जी वेरिफाइड अकाउंट की बाढ़ आ सकती है और वही होने लगा है। पैसे लेकर ब्लू टिक मार्क शुरू करने के तुरंत बाद, टि्वटर पर प्रतिबंधित अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के फर्जी अकाउंट ने ब्लू वेरिफिकेशन टिक के साथ पॉप अप करना शुरू कर दिया था। वहीं गेमिंग कैरेक्टर सुपर मारियो से लेकर प्लेयर लेब्रोन जेम्स के फर्जी अकाउंट ब्लू टिक से वेरिफाई हो गए और अब जीसस क्राइस्ट का भी एक सत्यापित खाता है। इन सभी खातों पर ब्लू वेरिफिकेशन टिक मिल गए हैं।

इसलिए शुरू हुआ था ब्लू टिक

टि्वटर पर वेरिफाइड सिस्टम 2009 से लागू है। इसे यह सुनिश्चित करने के लिए लाया गया था कि हाई-प्रोफाइल और सार्वजनिक हस्तियों आदि के सही खातों की पहचान हो सके। इसके लिए कोई अलग से शुल्क नहीं देना होता था। वर्तमान में ट्विटर पर लगभग 4,23,000 सत्यापित खाते हैं, ये मशहूर हस्तियों, व्यवसायों, राजनेताओं और बड़े पैमाने पर स्वतंत्र पत्रकारों से संबंधित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो