अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रेटिक दावेदार जो बाइडेन ने यूं खोली डॉनल्ड ट्रंप की पोल

-विशेष लेख में उन्होंने बताया, कहां चूक हुई ट्रंप से, अब क्या करना चाहिए?
-कहा, देश का विभाजन करने की कोशिश न करें ट्रंप (Trump should not try to divide the country)

By: pushpesh

Updated: 24 May 2020, 04:33 PM IST

वाशिंगटन. कोरोना अब तक 88 हजार से अधिक अमरीकियों की जान ले चुका है। महामंदी के बाद बेरोजगारी दर भी सबसे अधिक है। अमरीकी राष्ट्रपति पद के डेमोके्रटिक दावेदार जो बाइडेन ने हाल ही वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित अपने लेख में लिखा, यह एक असाधारण और विकट समय है, ऐसे में एक दृढ़, सशक्त और स्थिर नेतृत्व की आवश्यकता है। लेकिन राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रक्रिया में तेजी लाने और जरूरतमंदों को आर्थिक मदद देने की बजाय दोषारोपण और नागरिकों को बांटने की अपनी पुरानी कुटिल रणनीति पर लौट आए। उनके लक्ष्य भी उतने ही अस्पष्ट हैं, जितने वे खुद हैं। ट्रंप के मुताबिक डेमोक्रेट्स अमरीका को गर्त में रखना चाहते हैं, तो रिपब्लिकन को स्वतंत्रता सेनानियों की तरह पेश कर रहे हैं। हर कोई चाहता है कि अमरीका फिर से जल्द खुले। रिपब्लिकन और डेमोके्रटिक दोनों ही पार्टियों के गवर्नर इसके लिए प्रयास भी कर रहे हैं, लेकिन संघीय सरकार की शिथिल नीतियां उनके काम में बाधा डाल रही है। फिर जिन राज्यों और शहरों ने फिर से खोलने का प्रयास किया है, उन्हें पता चल गया कि अर्थव्यवस्था कोई स्विच नहीं है कि ऑन किया और चल गई। व्यवसाय को चलाने के लिए ठोस रणनीति और मजबूत नेतृत्व जरूरी है। लेकिन ट्रंप मौजूदा हालात को लेकर गंभीर नहीं हैं।

डरे हुए लोग उपभोक्ता नहीं बन सकते
जांचों को भूलने के साथ ही वह यह भी भूल गए कि हमारी अर्थव्यवस्था मांग आधारित है। आप कितना ही शोर मचाएं कि हम बिजनेस फिर से शुरू कर रहे हैं, लेकिन यदि मामले बढ़ रहे हैं या स्थिर हैं तो सामान्य जीवन में लौटने को लेकर लोग आशंकित हैं। वायरस के प्रसार को रोके बिना कोई भी दुकानों में खरीदारी, रेस्तरां में खाना और यात्रा करना नहीं चाहता। छोटे व्यवसायी जानते हैं कि डरे हुए लोग उनके उपभोक्ता नहीं बन सकते। इसकी मिसाल देखिए, जॉर्जिया के राज्यपाल ब्रायन कैंप ने 27 अप्रेल को अपने राज्य के रेस्तरां फिर से खोलने की अनुमति दी। इसके 12 दिन बाद भी ग्राहकों की बुकिंग पिछले वर्ष इसी दिन से 92 फीसदी कम रही।

जहां जरूरी है, वहां भी जांच सुविधा नहीं
आज भी हमारे कार्यस्थल, रेस्तरां, स्टोर और पार्कों में पर्याप्त जांच सुविधा मौजूद नहीं है। राष्ट्रपति और उनके कर्मचारियों ने ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) को सुरक्षित करने के लिए दिन-रात एक कर दिए। विभाजित करने की कोशिश के बजाय ट्रंप अमरीकियों को वही सुरक्षा दें, जो उन्होंने खुद के ऑफिस के लिए जरूरी समझी। उनकी टीम खुद के लिए परीक्षण को इतना जरूरी मानती है तो अमरीकी लोगों को इसे क्यों जोर देकर अनावश्यक बता रहे हैं।

COVID-19 virus Donald Trump
Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned