बाइडन राज, ट्रंप के छह फैसलों पर रोक

  • पहले दिन बाइडन ने 15 आदेश जारी, पूर्व राष्ट्रपति के 6 महत्त्वपूर्ण फैसलों को बदला

By: Mahendra Yadav

Published: 22 Jan 2021, 09:52 AM IST

वॉशिंगटन. अमरीका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण के बाद जो बाइडन पद संभालने के कुछ ही घंटों में कई आदेश जारी किए। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के कई फैसलों पर रोक लगा दी। उन्होंने कुल 15 ऑर्डर्स पर दस्तखत किए। इनमें सबसे पहले उन्होंने मास्क पहनने को जरूरी किए जाने वाले आदेश पर साइन किए। पेरिस जलवायु समझौता, 100 दिनों तक अनिवार्य रूप से मास्क पहनना व मुस्लिमों पर प्रतिबंध खत्म करना प्रमुख है। गौरतलब है कि इन सभी की अमरीका में लंबे समय से मांग चल रही थी। बाइडन के अपने चुनावी कैंपेन के दौरान भी डॉनल्ड ट्रंप की इन नीतियों व फैसलों का विरोध किया था और जनता से उन्हें बदलने का वादा किया था।

15 में से 6 बड़े फैसले

1- मास्क अब जरूरी
ट्रंप ने मास्क लेकर कोई सख्ती नहीं की थी लेकिन बाइडन ने सबसे पहले कोरोना वायरस को लेकर ऑर्डर साइन किया। हर व्यक्ति को 100 दिन तक मास्क लगाना जरूरी होगा। सरकारी बिल्डिंग में, कोरोना हैल्थवर्कर हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगी।

2- मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन
ट्रंप ने 2017 में अपने कार्यकाल के पहले सप्ताह में ही ७ मुस्लिम देशों इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया व यमन पर ट्रैवल बैन लगाया था। जिसे बाइडन ने भी हटा दिया। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस फैसले को 2018 में बरकरार रखा था।

3- डब्ल्यूएचओ की सदस्यता
ट्रंप ने साल 2020 में अमरीका को डब्ल्यूएचओ से हटाने का फैसला किया था। चुनाव के दौरान ही बाइडन ने कहा था कि अमरीका फिर डब्ल्यूएचओ का सदस्य होगा। अमरीका ग्लोबल हैल्थ को मजबूत करेगा तो वह खुद भी सुरक्षित रहेगा।

4- पेरिस समझौता
ट्रंप ने 2019 में भारत, चीन व रूस पर प्रदूषण बढ़ाने का आरोप लगा पेरिस समझौते से बाहर हो गए थे। इसके बाद बताया था कि 70 सालों में पहली बार अमरीका तेल व प्राकृतिक गैस का नंबर वन उत्पादक देश बन गया है। बाइडन ने पेरिस समझौते में पुन: शामिल होने का फैसला किया है।

5- मैक्सिको बॉर्डर
ट्रंप ने मैक्सिको से आने वाले प्रवासियों रोकने के लिए नेशनल इमरजेंसी बताकर दीवार बनाने का आदेश दिया था। बाइडन ने मैक्सिको बॉर्डर की दीवार की फंडिंग के साथ निमार्ण पर रोक के आदेश दिए हैं।

6- कनाडा पाइपलाइन करार
ट्रंप के 2019 में कनाडा के साथ 1900 किमी लंबी तेल पाइपलाइन बनाने के करार पर बाइडन ने रोक लगा दी है। पाइपलाइन के चलते क्रूड ऑयल निकालने से ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन 17 फीसदी बढऩे का विरोध भी हो रहा था। ओबामा प्रशासन ने भी बैन किया था।

biden_2.png

ये भी महत्त्वपूर्ण
नस्लीय समानता
जो बाइडन ने संघीय एजेंसियों को नस्लीय व लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने के लिए उन नीतियों की समीक्षा के आदेश दिए हैं। इसमें एलजीबीटीक्यू लोगों के साथ कार्यस्थल पर भेदभाव नहीं किया जा सकेगा।

कोरोना आर्थिक मदद
बाइडन आम लोगों को बड़े स्तर पर आर्थिक मदद करने के लिए कांग्रेस में बिल्ड बैक बेटर रिकवरी प्लान पैकेज की मांग करेंगे। यह पैकेज कोविड-19 महामारी से आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए होगा।

मेरे पास समय नहीं, काम करना है...
'मुझे कई काम करने हैं, इसलिए मैं यहां हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास बिल्कुल समय नहीं है। तुरंत काम शुरू करने जा रहा हूं। मैं पहले ही बता चुका हूं कि अगले 7 दिन में कई एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर साइन करूंगा।'
- जो बाइडन, राष्ट्रपति अमरीका

नासा प्रमुख का इस्तीफा
वॉशिंगटन. अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रमुख जिम ब्रिडेनस्टाइन ने जो बाइडन के शपथ ग्रहण के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। संभावना है कि यह जिम्मेदारी किसी महिला को दी जाएगी। 1958 से अब तक इस एजेंसी की कमान पुरुष प्रशासक के हाथ में रही है। अगली महिला प्रशासक ही 2024 में चांद की सतह पर उतरने वाली पहली महिला भी होंगी।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned