scriptजूलियन असांजे साइपैन कोर्ट से भी रिहा, घर के लिए हुए रवाना | Julian Assange freed from Saipan court and headed to home in Australia | Patrika News
विदेश

जूलियन असांजे साइपैन कोर्ट से भी रिहा, घर के लिए हुए रवाना

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को साइपैन कोर्ट से भी रिहाई मिल गई है।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 12:14 pm

Tanay Mishra

Julian Assange

Julian Assange

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) को सोमवार को जेल से रिहा कर दिया गया। असांजे 2019 से लंदन की बेलमार्श उच्च-सुरक्षा वाली जेल में बंद थे। उन्हें इक्वाडोर (Ecuador) के दूतावास से गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को लीक करने की वजह से गिरफ्तार किया गया था। अमेरिका (United States Of America) तो असांजे का प्रत्यर्पण भी चाहता था और इस मामले में उन्हें मौत की सज़ा भी दी थी। लेकिन 5 साल जेल में बिताने के बाद अब असांजे को जेल से रिहा कर दिया गया है। अब असांजे को एक और राहत मिल गई है।

साइपैन कोर्ट से भी मिली रिहाई

असांजे को आज साइपैन (Saipan) में फेडरल कोर्ट से भी रिहाई मिल गई है। असांजे ने साइपैन कोर्ट में गोपनीय दस्तावेजों और जासूसी के एक मामले में दोष मान लिया। वह पहले ही 5 साल की जेल की सज़ा भुगत चुके हैं और ऐसे में अब उन्हें फिर से जेल नहीं जाना पड़ेगा। साइपैन को अमेरिकी क्षेत्र माना जाता है और इस वजह से असांजे वहाँ की कोर्ट में पेश हुए।

घर के लिए हुए रवाना

साइपैन के कोर्ट से रिहाई के बाद अब असांजे अपने घर के लिए रवाना हो गए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हैं। असांजे का परिवार भी उनकी रिहाई से काफी खुश है।

Hindi News/ world / जूलियन असांजे साइपैन कोर्ट से भी रिहा, घर के लिए हुए रवाना

ट्रेंडिंग वीडियो