scriptCanada में घिरा Meta, भारत में सिर्फ कागजी खानापूर्ति | Meta surrounded in Canada, only paper food supply in India | Patrika News
विदेश

Canada में घिरा Meta, भारत में सिर्फ कागजी खानापूर्ति

सख्तीः कमाई साझा करने पर किया मजबूर। कंटेंट सेंसरशिप पर गूगल से मांगा जवाब।

जयपुरMar 14, 2023 / 07:27 am

Aryan Sharma

Canada में घिरा Meta, भारत में सिर्फ कागजी खानापूर्ति

Canada में घिरा Meta, भारत में सिर्फ कागजी खानापूर्ति

ओटावा. सर्च इंजन गूगल की पैरेंट कंपनी मेटा ने कनाडा में अपनी कमाई का हिस्सा स्थानीय प्रकाशकों को देने से बचने के लिए न्यूज कंटेंट तक पाठकोंं की पहुंच रोकने का ट्रायल शुरू कर दिया है। टेक कंपनियों को कमाई की हिस्सेदारी स्थानीय प्रकाशकों से साझा करने के लिए मजबूर करने के बाद मेटा ने यह कदम उठाया है। इस पर कनाडा सरकार ने कंपनी से जवाब तलब किया है। मेटा ने सफाई दी है कि अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। न्यूज कंटेंट से टेक कंपनियों को होने वाली भारी कमाई का हिस्सा साझा करने के लिए हाल ही में वहां ऑनलाइन समाचार अधिनियम बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया भी 2021 में ऐसा कानून बना चुका है। लेकिन, भारतीय संसद में मुद्दा उठने के बावजूद सरकार ने गंभीरता नहीं दिखाई है और मामला सिर्फ कागजी खानापूर्ति तक सीमित है।

भारत में भी मांग
इसी साल राज्यसभा में सुशील कुमार मोदी ने सरकार को बड़ी टेक मीडिया कंपनियों को अपना राजस्व साझा करने के लिए बाध्य का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था कि स्थानीय प्रकाशक ही वास्तविक कंटेंट क्रिएटर हैं इसलिए डिजिटल इंडिया एक्ट में इसका प्रावधान करना चाहिए।

आयोग का नोटिस
हाल ही में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) ने डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (डीएनपीए) की शिकायत पर गूगल को नोटिस जारी था। हालांकि अब तक गूगल का रवैया नकारात्मक रहा है।

Home / world / Canada में घिरा Meta, भारत में सिर्फ कागजी खानापूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो