scriptदीवार विवाद को लेकर ट्रंप के ट्वीट से नाराज मैक्सिको के राष्ट्रपति ने रद्द की अपनी यूएस यात्रा | mexican president cancels us visit after donald trump's twitter insult | Patrika News

दीवार विवाद को लेकर ट्रंप के ट्वीट से नाराज मैक्सिको के राष्ट्रपति ने रद्द की अपनी यूएस यात्रा

Published: Jan 27, 2017 12:36:00 pm

मेक्सिको और अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर उत्तरी अमेरिकी देश ने एक बार फिर स्पष्ट करते हुए कहा है कि वह दीवार के लिए खर्च का भुगतान नहीं करेगा।

trump

trum

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो ने अपनी यूएस यात्रा रद्द कर दी है। जो कि आपसी सहमति से लिया गया है। गौरतलब है कि एक ट्वीट के जरिए ट्रंप का कहना था कि यदि मैक्सिको दोनों देशों की सीमा पर विशाल दीवार के निर्माण के लिए पैसे देना नहीं चाहता तो वहां के राष्ट्रपति को वॉशिंगटन यात्रा रद्द कर देनी चाहिए।
मेक्सिको के विदेश मंत्री लुईस विदेगैरे ने गुरुवार को कहा कि यह उनके देश के सम्मान से जुड़ा है और दीवार पर आने वाले खर्च का भुगतान सरकार को स्वीकार नहीं है।समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, विदेगैरे ने यहां मेक्सिको के दूतावास में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि ये मुद्दे सीधे तौर पर सम्मान से जुड़े हैं और इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसका निर्यात या अर्थव्यवस्था से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह मेक्सिको के लोगों के दिलों व गौरव से जुड़ा मामला है।उन्होंने कहा कि हम दूसरों को सम्मान देते हैं और चाहते हैं कि हमें, हमारे इतिहास और राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नों को भी सम्मान मिले। 
इस मामले पर मैक्सिको के राष्ट्रपति पायना नीटो ने ट्विटर पर कहा कि मैंने व्हाइट हाउस को सूचित कर दिया कि अगले मंगलवार को वाशिंगटन में ट्रंप के साथ निर्धारित बैठक में शामिल नहीं होऊंगा। गौरतलब है कि पायना नीटो 31 जनवरी को वाशिंगटन की यात्रा करने वाले थे। इससे पहले नीटो ने कहा था कि मैक्सिको दीवारों में विश्वास नहीं करता। मैंने बार बार कहा है कि मैक्सिको किसी भी दीवार के लिए पैसे नहीं देगा।ज्दीवार के निर्माण के अमरीका के फैसले पर अफसोस जताता हूं और उसे खारिज करता हूं।
गौरतलब है कि मेक्सिको और अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर उत्तरी अमेरिकी देश ने एक बार फिर स्पष्ट करते हुए कहा है कि वह दीवार के लिए खर्च का भुगतान नहीं करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो